scriptअमरीका: कई एशियाई देशों में पोलियो के नए मामले आए सामने, वाशिंगटन ने जारी किया अलर्ट | USA: New polio cases have been reported in many Asian countries, Washington issued alert | Patrika News

अमरीका: कई एशियाई देशों में पोलियो के नए मामले आए सामने, वाशिंगटन ने जारी किया अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2020 08:52:33 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, म्यांमार, इंडोनेशिया, मलेशिया, पापुआ न्यूगिनी और फिलीपींस में पोलियो ( Polio ) के नए मामलों का पता चला है
अमरीका ( America ) ने पोलियो की एक लाइफ टाइम बूस्टर डोज लेना अनिवार्य कर दिया है

Polio Vaccinating

Polio Vaccinating (File Photo)

वाशिंगटन। आर्थिक बदहाली से गुजर रहे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ( Pakistan ) और अन्य एशियाई देशों में पोलियो ( Polio ) के कई मामले सामने आए हैं, जो कि बहुत ही चिंता का विषय है। इसी को लेकर अमरीका ने अलर्ट जारी किया है।

अमरीका ( America ) ने पाकिस्तान व उन एशियाई देशों ( Asian Country ) के लिए यात्रा अलर्ट जारी किया है जहां पोलियो के नए मामले सामने आए हैं। इन देशों की यात्रा के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कुछ अवधि के लिए प्रतिबंध लगाए हैं।

पाकिस्तान में मिला वायरस, इसलिए फिर शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान

अमरीका के लेवल-टू यात्रा अलर्ट के तहत इस प्रतिबंध अवधि के दौरान पाकिस्तान व इन देशों की यात्रा करने वाले बालिग यात्रियों के लिए पोलियो की एक लाइफ टाइम बूस्टर डोज लेना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा पोलियो के प्रसार को रोकने के मद्देनजर किया गया है।

लाइफटाइम बूस्टर डोज लेना अनिवार्य

अमरीका ने अपनी संघीय एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ( CDC ) की सिफारिश पर संबंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि इन देशों की यात्रा करने से पहले उन बालिगों को जिन्होंने बचपन में नियमित पोलियो वैक्सीन ली हो, उन्हें भी पोलियो की एक बार वाली लाइफटाइम बूस्टर डोज लेनी होगी।

सीडीसी के अनुसार पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, म्यांमार, इंडोनेशिया, मलेशिया, पापुआ न्यूगिनी और फिलीपींस में पोलियो के नए मामलों का पता चला है। सीडीसी ने कहा है कि इन सभी देशों की यात्रा करने वालों को पोलियो के खिलाफ पूरी तरह से टीकाकृत होने की जरूरत है।

पोलियो से मुक्त नहीं हो पा रहा पाकिस्तान, इस साल अब तक 111 नए मामले आए सामने

पोलियो से बचाव के लिए यह जरूरी है कि इन देशों की यात्रा करने वाले व्यक्ति ने भले ही बचपन में पूरी पोलियो खुराक ली हुई हो या फिर पोलियो का बीमार रहा हो, उसे बचाव के लिए एक बूस्टर डोज लेनी होगी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो