कोरोना संकट: अमरीका में हालात हुए और बदतर, 24 घंटे में 4,500 से ज्यादा मौतें

Highlights

  • अमरीका में कुल मौतों की संख्या हुई 33,000 पार।
  • डॉक्टरों के पास पर्याप्त मेडिकल सुविधाओं का अभाव।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विफलताएं आ रही हैं सामने।

वाशिंगटन। दुनिया की करीब चार फीसदी आबादी वाला सबसे ताकतवर देश अमरीका इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है। इसके चलते वह हजारों नागरिकों को खोता जा रहा है। बीते 24 घंटों में पहली बार देश में मरने वालों का आंकड़ा 4,500 के पार पहुंच चुका है। वहीं अब तक कुल 33,268 लोग इस संक्रमण से जान गंवा चुके हैं। इन आंकड़ों पर नजर डाले तो दुनिया में हुई कुल मौतों में से 24 फीसदी मौतें अकेले अमरीका में हुईं हैं।

कोरोना संकट: ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने स्वास्थ्य मंत्री को पद से हटाया

हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप दावा कर रहे है कि महामारी का सबसे बुरा दौर खत्म हो चुका है। मगर जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़े बताते हैं कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक कोरोना की मार अमरीका को पड़ी है। अभी तक दुनिया में अमरीका में सबसे अधिक मामले उजागर हुए हैं। ट्रंप ने देश में होने वाले सर्वाधिक परीक्षणों का हवाला दिया था, लेकिन तेजी से बढ़ रही मौतों पर उन्होंने टिप्पणी नहीं की है।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में शुक्रवार तक कुल 21,58,076 लोग कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हुए। वहीं करीब 1,50,000 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अमरीका में अब तक कुल 6,71,151 लोग कोरोना संक्रमित हैं। बीते 24 घंटे में 4,591 मौतों के साथ अब तक कुल मृतकों का आंकड़ा 33,000 पार कर गया है।

इस तरह हाथ से निकले हालात

मौजूदा कोरोना संक्रमण ने अमरीकी स्वास्थ्य प्रणाली की पोल खोल दी है। देश में डॉक्टरों के पास पर्याप्त पीपीई किटें तक नहीं थीं। हालात ये हैं कि डॉक्टरों ने एक ही किट कई बार उपयोग कर लिया है। इससे संक्रमण फैल गया। अमरीका में इस समय मेडिकल सेवाओं की कमी साफ देखी जा रही है। दरअसल ट्रंप ने जब तक मेडिकल इमरजेंसी की घोषणा की तब तक हालात हाथ से निकल चुके थे।

पूरे यूरोप में 90 हजार से ज्यादा की मौत

कोरोना महामारी से बुरी तरह जूझ रहे यूरोप में अब तक 90 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं सिर्फ दस दिनों में ही संक्रमित लोगों का आंकड़ा दोगुना हो चुका है। ये आंकड़ा दस लाख पार हो गया है। सबसे ज्यादा बुरा हाल इटली का है। यहां मरने वालों की संख्या 22 हजार का आंकड़ा पार हो गया है। देश में संक्रमित लोगों का कुल आंकड़ा बढ़कर 1,68,941 हो गया है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned