scriptअमरीका ने सऊदी सरकार से किया आग्रह, जल्द पत्रकार खाशोगी की गुमशुदगी का पता लगाए | USA said Saudi government, find out the disappearance of journalist | Patrika News

अमरीका ने सऊदी सरकार से किया आग्रह, जल्द पत्रकार खाशोगी की गुमशुदगी का पता लगाए

Published: Oct 10, 2018 08:30:36 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पियों ने अपने बयान में कहा कि खाशोगी को ढूंढ़ने के लिए हर संभव प्रयास होने के साथ, इसकी निष्पक्ष जांच कराई जानी चाहिए।

pakistan

अमरीका ने सऊदी सरकार से किया आग्रह, जल्द पत्रकार खाशोगी की गुमशुदगी का पता लगाए

वाशिंगटन।तुर्की मूल के सऊदी पत्रकार जमाल खाशोगी का अब तक कुछ पता नहीं चल सका है। मंगलवार को अमरीका ने सऊदी अरब सरकार से अपील की है कि वह पत्रकार को खोजने के लिए जल्द से जल्द जांच कराएं। अमरीकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पियों ने मीडिया में दिए बयान में कहा कि खाशोगी को ढूंढ़ने के लिए हर संभव प्रयास होने के साथ,इसकी निष्पक्ष जांच कराई जानी चाहिए। पोम्पियो का कहना है कि खुद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले को लेकर सऊदी अरब सरकार से आग्रह किया है कि जांच पारदर्शी हो और इसके परिणाम जल्द सामने आएं। गौरतलब है कि पत्रकार को दो अक्टूबर को सऊदी वाणिज्य दूतावास में अंदर जाते देखा गया है, मगर उसके बाद से उन्हें बाहर आते किसी ने नहीं देखा। सीसीटीवी में कैद वीडियो में उनके बाहर आने का कोई सबूत सामने नहीं आया है।
सुषमा स्वराज के सामने दोबारा होंगे पाकिस्तान के विदेश मंत्री, क्या दोनों के बीच शुरू हो पाएगी वार्ता

हत्या का आरोप लगाया

पिछले कई दिनों से लापता सऊदी अरब के प्रतिष्ठित पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या के कायस लगाए जा रहे हैं। तुर्की के जांच अधिकारियों का मानना है कि अमरीकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट में काम करने वाले इस पत्रकार को इस्तांबुल में सऊदी के वाणिज्य दूतावास में पूर्व नियोजित तरीके से हत्या की गई है। अखबार ने दो गुमनाम अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी है।इस दौरान पत्रकार के लापता होने के बाद से इस्तांबुल स्थित सऊदी वाणिज्य दूतावास के सामने मंगलवार को लोगों ने प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी जल्द से जल्द पत्रकार की गुमशुदगी का पता लगाया जाए।
प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के कटु आलोचक रहे हैं

तुर्की के एक अधिकारी ने भी बताया कि जांचकर्ताओं का प्राथमिक आकलन भी यही है कि जमाल खाशोगी की वाणिज्य दूतावास में हत्या की गई। बीते साल से अमरीका में आत्म निर्वासन में रह रहे खाशोगी तुर्की में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास जाने के बाद मंगलवार को लापता हो गए थे। जमाल सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के कटु आलोचक रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो