scriptअमरीका: ट्रंप ने जीता आयोवा कॉकस, महाभियोग पर बहस पूरी, बुधवार को वोटिंग में होगा फैसला | USA: Trump wins Iowa caucus, arguments on impeachment ends, voting will be decided on Wednesday | Patrika News

अमरीका: ट्रंप ने जीता आयोवा कॉकस, महाभियोग पर बहस पूरी, बुधवार को वोटिंग में होगा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2020 03:50:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

व्हाइट हाउस ( White House ) से ट्रंप ( Donald Trump ) को हटाने के लिए 67 मतों की आवश्यकता है
आयोवा कॉकस में ट्रंप ने पार्टी के 95 फीसदी मत हासिल करते हुए जीत हासिल की

US president Donald Trump

US president Donald Trump (File Photo)

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US president Donald Trump ) के खिलाफ महाभियोग ( Impeachment ) चलाने की प्रक्रिया सोमवार को विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी ( Democratic Party ) के प्रस्ताव पर अंतिम बहस के साथ खत्म हो गई। हालांकि अब मंगलवार को महाभियोग के मुकदमे पर अन्य सीनेटर अपनी राय रखेंगे।

लेकिन इससे ज्यादा अब सबकी नजरें संसद के संयुक्त सत्र पर टिकी है। क्योंकि इसी सत्र में यह तय होगा कि ट्रंप को पद से हटाया जाए या नही।

डोनाल्ड ट्रंप ‘महाभियोग’ मामले के बीच कांग्रेस को संबोधित करेंगे

सभी लोग ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस’(दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के लिए राष्ट्रपति द्वारा दिया वार्षिक संबोधन) के कार्यक्रम पर टकटकी लगाए हुए हैं। इसको लेकर बुधवार शाम करीब चार बजे वोटिंग होगी।

ट्रंप ने जीता आयोवा कॉकस

रिपब्लिकन पार्टी ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम का मजबूती के साथ समर्थन किया। सोमवार को ट्रंप ने आयोवा कॉकस ( Iowa caucus ) में जीत हासिल की। स्थानीय डेस मोइनेस रजिस्टर के मुताबिक, इस वर्ष आयोवा कॉकस में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए 12 से अधिक उम्मीवदारों के बीच मुकाबला था। पर ट्रंप ने पार्टी के 95 फीसदी मत हासिल करते हुए जीत हासिल की।

डेस मोइनेस रजिस्टर में कहा गया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने फिर से आयोवा में रिपब्लिकन समर्थन हासिल कर लिया है। इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि आयोवा में रिपब्लिकंस बाहर निकलें और कॉकस में शामिल हों।

चीन, मेक्सिको, कनाडा, जापान, दक्षिण कोरिया और अधिक के साथ व्यापार समझौते हो चुके हैं। दशकों तक इंतजार करने के बाद हमारे किसानों, चरवाहों, उत्पादनकर्ताओं और सब के लिए अच्छे दिन आ रहे हैं। कोई भी इन सब से बाहर नहीं ला सकता था।

क्या है आयोवा कॉकस?

आपको बता दें कि अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव में राजनीतिक दलों को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्रत्येक 50 राज्यों में कॉकस अथवा प्राइमरी के जरिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया से गुजरना होता है।

प्राइमरी के विजेताओं को दोनों दल अपना उम्मीदवार घोषित करते हैं फिर वही उम्मीदवार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ते हैं।

सीनेट में खारिज हो चुका है विपक्ष का प्रस्ताव

गौरतलब है कि इससे पहले शुक्रवार को उच्च सदन सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी ने ट्रंप के समर्थन में मतदान किया था। इसके साथ ही महाभियोग को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी का प्रस्ताव खारिज हो गया था।

अमरीका: महाभियोग पर राष्ट्रपति ट्रंप को बड़ी राहत, सीनेट में विपक्ष का प्रस्ताव खारिज

100 सदस्यों वाली सीनेट में रिपब्लिकनों के पास 53 और डेमोक्रेटों के पास 47 सीटें हैं। इनमें से 49 ने ट्रंप के खिलाफ मतदान किया था, जबकि 51 ने समर्थन में किया था। व्हाइट हाउस से ट्रंप को हटाने के लिए 67 मतों की आवश्यकता है।

बता दें कि रिपब्लिकन के दो सीनेटरों (मिट रोमनी और सुसान कोलिन्स) ने ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेट नेता और व्हाइट हाउस के पूर्व राष्ट्रीय सलाहकार जॉन बोल्टन के समर्थन में मतदान किया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो