scriptअगले 24 घंटों में अंकारा जाएंगे अमरीका के उपराष्ट्रपति, सीरिया में संघर्ष विराम होगा मुद्दा | USA vice president Mike pens visit ankara | Patrika News

अगले 24 घंटों में अंकारा जाएंगे अमरीका के उपराष्ट्रपति, सीरिया में संघर्ष विराम होगा मुद्दा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2019 09:40:10 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

माइक पेंस के इस दौरे का उद्देश्य तुर्की द्वारा उत्तरी सीरिया में कुर्दों के खिलाफ किए जा रहे हमलों को रोकने के लिए बातचीत करना है।

mike_pence.jpeg

वाशिंगटन। अमरीका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस सीरिया में संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए अंकारा का दौरा करेंगे। जानकारी के मुताबिक, माइक पेंस का ये दौरा अगले 24 घंटों में होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेंस के इस दौरे का उद्देश्य तुर्की द्वारा उत्तरी सीरिया में कुर्दों के खिलाफ किए जा रहे हमलों को रोकने के लिए तुर्की सरकार से संघर्ष विराम पर बातचीत करना है।

तुर्की के राष्ट्रपति से मुलाकात पर है सस्पेंस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक अमरीकी अधिकारी ने ये बताया है कि माइक पेंस का अगला दौरा 24 घंटों में होगा। हालांकि इस बारे में जानकारी नहीं दी गई है कि पेंस तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन से मुलाकात करेंगे या नहीं। बस यह बताया कि इस दौरे का मकसद संघर्ष विराम पर बातचीत करना है और तुर्की सरकार को दिखाना है कि अमेरिका सीरिया में तुर्की के हमले को लेकर चिंतित है।

अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघर्ष विराम कराने की कोशिश में सोमवार को एर्दोगन के साथ टेलीफोन पर बात की और सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) के कमांडर मजलूम आब्दी के साथ भी बात की।

सोमवार को, अमेरिकी सरकार ने तुर्की सरकार के तीन मंत्रियों पर प्रतिबंध लगाए और घोषणा की कि वह तुर्की स्टील पर टैरिफ बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर देगा, साथ ही उसने द्विपक्षीय व्यापार समझौते भी रद्द कर दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो