scriptवेनेजुएला: आर्थिक बदहाली से गुजर रहा देश, राष्ट्रपति निकोलस मादुरो बोले- 6 बच्चे पैदा करें महिलाएं | Venezuela: President Nicolas Maduro appeal to women to have 6 children | Patrika News

वेनेजुएला: आर्थिक बदहाली से गुजर रहा देश, राष्ट्रपति निकोलस मादुरो बोले- 6 बच्चे पैदा करें महिलाएं

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2020 08:41:39 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS:

Venezuela: 2015 के बाद से 45 लाख से अधिक लोगों को वेनेजुएला से पलायन करना पड़ा
मादुरो ने कहा कि महिलाएं 6 बच्चे पैदा करें और देश को मजबूत करें
वेनेजुएला आर्थिक संकट और महंगाई के दौर से गुजर रहा है

nicolas maduro

निकोलस मादुरो।

काराकस। दुनिया में बढ़ती जनसंख्या और उससे उत्पन्न होने वाले संकटों को लेकर भयावाह स्थिति अभी से ही कई देखने को मिल रहा है। कई देशों में जनसंख्या विस्फोट की वजह से कई बड़ी-बड़ी समस्याएं खड़ी हो गई है, जिसमें बेरोजगारी, भूखमरी सबसे बड़ी समस्या है। भारत और चीन में बढ़ती जनसंख्या ने विकराल रूप ले लिया है।

लिहाजा जनसंख्या नियंत्रण को लेकर देश-दुनिया में तमाम तरह की कोशिशें की जा रही है। इन सबके बीच एक ऐसी बड़ी खबर सामने आई है, जो बेहद ही चौंकाने वाला है।

वेनेजुएला: मादुरो समर्थकों के खिलाफ अमरीका से प्रतिबंध बढ़ाने की अपील करेगा विपक्ष

दरअसल, दक्षिण अमरीकी देश वेनेजुएला ( Venezuela ) में सरकार की ओर से एक बड़ा बयान दिया गया है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ( President Nicolas Maduro appeals ) ने एक अजीबोगरीब बयान देते हुए अपने देश की महिलाओं से कहा है कि कम से कम 6 बच्चे पैदा करें। उन्होंने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि 6 बच्चे पैदा करें इससे देश को मजबूती मिलेगी।

बताया जा रहा है कि कई वर्षों से आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे वेनेजुएला से लाखों लोग विस्थापित हो चुके हैं। इससे देश की संरचना प्रभावित हुई है। ऐसे में मादुरो ने देश को मजबूत बनाने के लिए महिलाओं से 6 बच्चे पैदा करने की अपील की है।

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने की आलोचना

बता दें कि राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने जन्म की विभिन्न पद्धतियों का प्रचार करने के लिए मंगलवार शाम को टेलीविजन पर प्रसारित एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि भगवान आपको (महिलाओं) देश के लिए 6 बच्चे (लड़का या लड़की) पैदा करने का आशीर्वाद दें। सभी महिलाओं को कम से कम 6 बच्चे पैदा करने चाहिए और देश की आबादी बढ़ानी चाहिए।

इधर राष्ट्रपति का बयान सामने आने के बाद से इसकी आलोचना की जा रही है। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं व अन्य लोगों ने इसकी आलोचना की है।

लोगों ने का कहना है कि देश पहले से ही कई समस्याओं से जूझ रहा है। अभी देश में जो भी जनसंख्या है उनको सही से भोजन, कपड़ा और स्वास्थ्य जैसी जरूरी सुविधाएं नहीं मिल पा रही है।

ऐसे में राष्ट्रपति की ओर से इस तरह 6 बच्चे पैदा करने की अपील करना बहुत ही निंदनीय है। युवा लोगों के अधिकारों की रक्षा करने वाले एक समूह CECODAP के संस्थापक ऑस्कर मिस्ले ने कहा कि देश की जनसंख्या बढ़ाने के लिए महिलाओं को छह बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करना देश के राष्ट्रपति की और से गैरजिम्मेदाराना रवैया, वो भी ऐसे देश के लिए जो बच्चों को उनकी जिंदगी की गारंटी नहीं देता है।’

45 लाख से अधिक लोग कर चुके हैं पलायन

आपको बता दें कि मौजूदा समय में वेनेजुएला में कई तरह की समस्याएं हैं। आर्थिक हालात बहुत ही खराब है और गृह युद्ध जैसे हालात के दौर से गुजर रहा है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, देश के आर्थिक पतन और राजनीतिक विभाजन के कारण, 2015 के बाद से 45 लाख से अधिक लोगों को वेनेजुएला से पलायन करना पड़ा।

ट्रंप ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति मदुरो पर साधा निशाना, बताया ‘भ्रष्ट और क्रूर तानाशाह’

संयुक्त राष्ट्र के वर्ल्ड फूड प्रोगाम ने हाल ही में कहा था कि वेनेजुएला की आबादी का लगभग एक तिहाई अपने खान-पान के बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ है। इन सबके बीच दो बच्चों की मां मैग्डेलेना डी मचाडो का कहना है, ‘हमसे छह बच्चे पैदा करने की बात कहना सरासर गलत है। हम हफ्ते में केवल दो दिन ही चिकन खा पाते हैं और जरूरत से कम ही खाना खरीद पाते हैं।’

ऐसे में राष्ट्रपति की ओर से जनसंख्या बढ़ाने की अपील करना किस हद तक सही है ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो