दक्षिण अफ्रीका: पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की सजा के विरोध में हिंसक प्रदर्शन, 62 लोग गिरफ्तार

दक्षिण अफ्रीका के दो प्रांतों हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला। जुमा समर्थकों ने कई सड़कों बाधित करने का प्रयास किया। इसके साथ कई दुकानों को लूट लिया।

नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा (Jacob Zuma) को जेल भेजने के विरोध में दक्षिण अफ्रीका के दो प्रांतों हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला। यहां जुमा समर्थकों ने कई सड़कों बाधित करने का प्रयास किया। इसके साथ कई दुकानों को लूट लिया। दक्षिण अफ्रीका पुलिस ने रविवार को बताया कि इन प्रदर्शनों को लेकर कम से कम 62 लोगों को गिरफ्तार करा गया है। हिंसा में तीन पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

ये भी पढ़ें: नेपाल: सुप्रीम कोर्ट ने केपी ओली को दिया झटका, शेर बहादुर देउबा को पीएम बनाने का आदेश

15 महीने की सजा काटने जेल गए

गौरतलब है कि भ्रष्टाचार के आरोप में 15 महीने की सजा काटने जेल गए जुमा समर्थकों ने क्वाजुलु नताल और गैंटेग प्रांत जमकर हिंसक रैलियां निकालीं। जुमा के क्वाजुलु नताल से बीते हफ्ते शुरू हुई हिंसा सप्ताह के अंत में गौटेंग प्रांत तक फैल गई है। इसमें दक्षिण अफ्रीका का सबसे बड़ा शहर जोहानिसबर्ग से भी लोग शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में कोरोना के मामलों से निपटने के लिए सेना की मदद लेने की तैयारी

एक शव दुकान में जली अवस्था में मिला

पुलिस के अनुसार, जोहानिसबर्ग के करीब एलेक्जेंड्रा और ब्रैमली में कई सौ लोगों ने दुकानों को लूटपाट कर जला डाला। इस दौरान एक 40 वर्षीय शख्स का एक शव दुकान में जली अवस्था में पाया गया है। मामले की पुलिस जांच चल रही है। हिंसक घटनाओं में तीन पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं।

 

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned