scriptसीरिया हमला: पुतिन की चेतवानी, फिर हुआ ऐसा तो… | Vladimir Putin warned America on Syria attack says ready for ban | Patrika News

सीरिया हमला: पुतिन की चेतवानी, फिर हुआ ऐसा तो…

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2018 12:03:25 pm

Submitted by:

Shweta Singh

सीरिया पर अमरीका के हमले को लेकर रूस ने एक चेतवानी दिया है कि अगर अब अमरीका के तरफ से ऐसा कोई कदम उठाया गया तो इससे दुनिया में अफरातफरी मच जाएगी।

Putin Vs Trump

नई दिल्ली। सीरिया पर अमरीका के हमले को लेकर रूस ने एक चेतवानी देते हुए कहा है कि अगर अब अमरीका के तरफ से ऐसा कोई कदम उठाया गया तो इससे दुनिया में अफरातफरी मच जाएगी। बता दें बीते शनिवार को अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन ने एक साझा सैन्य कार्रवाई करते हुए सीरिया सरकार के तीन ठिकानों पर बमबारी कर दी थी। पुतिन ने तब इस कार्रवाई की आलोचना करते हुए आधिकारिक बयान दिया था। लेकिन अब पहली बार ऐसा हुआ है कि पुतिन ने सामने से अमरीका को सीरिया पर कार्रवाई को लेकर चेतावनी दी है।

ऐसी कार्रवाई से हो सकता है अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में अराजकता का माहौल
रूस के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान जारी करते हुए बताया है कि पुतिन ने इस बात पर जोर दिया है कि अगर इसी तरह संयुक्त राष्ट्र के चार्टर का उल्लंघन होता रहा और ऐसी कार्रवाई जारी रही तो इस अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में अराजकता का माहौल उत्पन्न हो जाएगा। इस बयान से यह भी जाहिर होता है कि पुतिन और ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के बीच फोन पर इस मामले में बात हुई। इस बातचीत में दोनों नेताओं की तरफ से यही राय सामने आई कि शनिवार को सीरिया में हमले के बाद वहां के संघर्ष का हल निकलने की गुंजाइश पर काफी नुकसान हुआ है।

यूएन से निंदा प्रस्ताव हासिल करने की भी की थी कोशिश
बता दें सीरिया में हमले के बाद रूस ने संयुक्त राष्ट्र से निंदा प्रस्ताव हासिल करने की कोशिश की थी, जिसमें वो नाकाम रहा। इसके बाद अब पुतिन ने अमरीका के नई कार्रवाई को लेकर विरोध जताया है।

‘सभी तरह के प्रतिबंधों के लिए तैयार है रूस’
गौरतलब है कि यूएन की राजदूत निकी हेली ने एक अमरीकी टीवी चैनल को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि जो रूसी कंपनियां सीरिया सरकार पर हो रहे हमले में उसका साथ दे रहीं थी, अमरीका सोमवार को उन रूसी कंपनियों पर आर्थिक प्रतिबंध लगा देगा। इस बयान के जवाब में रूसी संसद ने कहा हम प्रतिबंधों के लिए तैयार हैं। रूस की तरफ से यह बयान रूसी संसद के ऊपरी सदन में रक्षा समिति के उपनिदेशक एवगेनी सेरेब्रेनिकोव ने दिया। उन्होंने इस बयान में यह भी साफ कर दिया कि बेशक ये प्रतिबन्ध उनके लिए मुश्किलें खड़े कर सकते हैं लेकिन इस फैसले से अमरीका और यूरोप को उनके मुकाबले ज्यादा नुकसान पहुंचेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो