scriptनेपाल में आखिरी चरण के लिए मतदान जारी, शाम को शुरू हो सकती है वोटों की गिनती | Voting begins in second phase of parliamentary | Patrika News

नेपाल में आखिरी चरण के लिए मतदान जारी, शाम को शुरू हो सकती है वोटों की गिनती

locationनई दिल्लीPublished: Dec 07, 2017 11:45:01 am

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

2015 में नया संविधान लागू होने के बाद पहली बार हो रहे हैं चुनाव।

nepal election

nepal election

नेपाल के 45 जिलों में प्रांतीय और संसदीय चुनावों के अंतिम चरण के लिए मतदान जारी है। कड़ी सुरक्षा के बीच गुरुवार को सुबह मतदान शुरू हुआ, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। एक िरपोर्ट के अनुसार- वोटिंग के लिए कम से कम 15,344 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जानकारों के मुताबिक मतगणना भी आज शाम से शुरू की जा सकती है। बता दें, सितंबर 2015 में नेपाल में नया संविधान लागू हुआ है। इसके बाद पहली बार संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव हो रहे हैं। लोगों के लिए भी ये पहला मौका है कि वे नए संविधान के अनुसार अपना प्रधानमंत्री और प्रांतीय सभाओं के सदस्याें के लिए वोट करेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि इन चुनावों के बाद नेपाल में राजनीति स्थिरता आएगी। मतदान के इस दूसरे चरण में 1.22 करोड़ से अधिक मतदाता अपना वोट देंगे।
https://twitter.com/ANI/status/938599005868584960?ref_src=twsrc%5Etfw
सुरक्षा में दो लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात
चुनाव का पहला चरण 26 नवंबर को संपन्न हुआ था। चुनाव से पहले देश के कई हिस्सों में विस्फोट हुए थे, जिसे देखते हुए चुनावों में सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी करने का निर्णय लिया गया था। मतदान के लिए सेना समेत दो लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने नेपाल में लाेकतंत्र को मजबूत करने के लिए लोगों को अपने वोट के अधिकार का उपयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि नेपाल लोकतांत्रिक प्रणाली के जरिए विकास के पथ पर अग्रसर हो। इसी से देश में बदलाव संभव है। चुनाव मंे 45 जिलों में संसदीय प्रतिनिधि सभा की 128 सीटों तथा 256 प्रांतीय विधानसभाओं के लिए मतदान हो रहा है। इनमें प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भी चुनाव लड़ रहे हैँ। देउबा समेत 4,482 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। प्रतिनिधि सभा के लिए 1,663 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 2,819 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
400 महिलाएं भी मैदान में
चुनाव में मुख्य मुकाबला नेपाली कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच है। वाम मोर्च में सीपीएन यूएमएल और प्रचंड के नेतृत्व वाले पूर्व माओवादी नेता शामिल हैं। चुनावी व्‍यवस्‍था के आधार पर सीटों के लिए कुल 4,482 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें मात्र 400 महिला उम्मीदवार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो