scriptWeather Forecast: अब Cyclone Bertha से 2 करोड़ लोगों पर खतरा! NWS ने जारी किया अलर्ट | weather forecast nws alert of cyclone Bertha storm in many part of usa | Patrika News

Weather Forecast: अब Cyclone Bertha से 2 करोड़ लोगों पर खतरा! NWS ने जारी किया अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2020 06:27:49 pm

Submitted by:

Naveen

-Weather Forecast: नेशनल वेदर सर्विस ने अमेरिका के कई राज्यों में एक भीषण तूफान ( Storm ) को लेकर हाई अलर्ट ( NWS High Alert ) जारी किया है।-मौसम विभाग ( Weather Alert ) का कहना है कि सप्ताह के अंत तक यह भयंकर बवंडर भारी तबाही मचा सकता है। इस तूफान को Cyclone Bertha नाम दिया गया है।-मौसम विभाग ने भारी बारिश ( Heavy Rain ) और 100 से 150 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

weather forecast nws alert of Bertha storm in many part of usa

Weather Forecast: अब Cyclone Bertha से 2 करोड़ लोगों पर खतरा! NWS ने जारी किया अलर्ट

Weather forecast नेशनल वेदर सर्विस ने अमेरिका के कई राज्यों में एक भीषण तूफान ( Storm ) को लेकर हाई अलर्ट ( NWS High Alert ) जारी किया है। मौसम विभाग ( Weather Alert ) का कहना है कि सप्ताह के अंत तक यह भयंकर बवंडर भारी तबाही मचा सकता है। इस तूफान को Cyclone Bertha नाम दिया गया है। मौसम विभाग ने भारी बारिश ( Heavy Rain ) और 100 से 150 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है। इस तूफान की वजह से 2 करोड़ अमेरिकी प्रभावित हो सकते हैं। accuweather.com के मुताबिक, शुक्रवार के बाद एक चक्रवाती तंत्र सक्रिय हो रहा है, जो 1 जून से पहले महातूफान में तब्दील होगा।

https://twitter.com/hashtag/Bertha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Cyclone Bertha से अंतर्देशीय उत्तरी कैरोलिना और वर्जीनिया की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि सबसे बड़ा खतरा मध्य पश्चिम वर्जीनिया और उत्तर-पश्चिमी वर्जीनिया, उत्तर से मध्य और उत्तरी न्यूयॉर्क राज्य के साथ-साथ दक्षिण-पूर्वी ओंटारियो और दक्षिण-पश्चिमी क्यूबेक में बना हुआ है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद स्थानीय प्रशासन अलर्ट हो गया है। लोगों को सचेत रहने के लिए कहा जा रहा है। तूफान की रफ्तार से प्राथमिक खतरा होगा। एक्यूवेदर के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ब्रेट एंडरसन ने कहा, इस दौरान भारी से बहुत भारी बारिश होगी। इससे महत्वपूर्ण फ़्लैश बाढ़ का खतरा भी बन सकता है।

https://twitter.com/hashtag/Bertha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

जारी है बारिश का दौर
बता दें कि अमेरिका के दक्षिणी राज्यों में पिछले कुछ दिनों से आंधी-तूफान और भारी बारिश ( Heavy Rain ) का दौर जारी है। जिससे जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो चुका है। बुधवार को टेक्सास के अबिलीन के पूर्व में आए आंधी-तूफान ( Thunderstorm ) ने राज्य के बड़े हिस्से को प्रभावित किया है। बता दें कि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में मौसम की मार से चिंता बढ़ गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो