कोरोना महामारी के बीच 'प्रलय' लेकर आ रही सुनामी! जापान के वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

-Coronavirus: जापान के सरकारी पैनल ने देश में बड़ी सुनामी और भूकंप ( Earthquake Tsunami Alert ) की चेतावनी दी है।
-वैज्ञानिकों की तरफ से कहा गया है कि देश में रिक्‍टर स्‍केल पर 9 की तीव्रता वाला भूकंप आ सकता है। जिस कारण सुनामी ( Tsunami Warning in Japan ) बड़े स्तर पर भारी तबाही मचा सकती है।
-सुनामी ( Tsunami Alert in Japan ) और भूकंप की इस चेतावनी को टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने जारी की है। कंपनी के विशेषज्ञों ने सरकार को साफ तौर पर अलर्ट रहने को कहा हैं।

कोरोना ( Coronavirus ) महामारी के बीच जापान में सुनामी ( Tsunami in Japan ) 'प्रलय' ला सकती है। जापान के सरकारी पैनल ने देश में बड़ी सुनामी और भूकंप ( Earthquake Tsunami Alert ) की चेतावनी दी है। वैज्ञानिकों की तरफ से कहा गया है कि देश में रिक्‍टर स्‍केल पर 9 की तीव्रता वाला भूकंप आ सकता है। जिस कारण सुनामी ( Tsunami Warning in Japan ) बड़े स्तर पर भारी तबाही मचा सकती है। सुनामी में 30 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रशांत महासागर ( Pacific Ocean ) के नीचे धरती की प्लेटों में हलचल के कारण कभी भी भूकंप आ सकता है। इस भूकंप का जापान का होकाइडो और इवाते परफेक्टर तबाह हो सकता है।

देश में मच सकती है भारी तबाही
सुनामी और भूकंप की इस चेतावनी को टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने जारी की है। कंपनी के विशेषज्ञों ने सरकार को साफ तौर पर अलर्ट रहने को कहा हैं। चेतावनी में कहा कि जापान में सुनामी एक बार फिर महाविनाश लेकर आ सकती है। सुनामी आएगी तो समुद्र की लहरें 30 मीटर यानीं 98 फीट से ज्यादा ऊंची उठेंगी। इसका का मुख्य कारण होगा एक जोरदार भूकंप जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 9 से भी ज्यादा हो सकती है।

Coronavirus संकट के बीच 'टॉरनेडो 2' मचाएगा भारी तबाही ! NWS ने जारी किया हाई अलर्ट

 

tsunami_in_japan_02.jpg

जिंदगियां बचाना होगा मुश्किल
इससे पहले 18 अप्रैल को टोक्यो में एक भूकंप का झटका आ चुका है। इसमें किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं आई थी। जापान की मीटियोरॉजिकल एजेंसी का कहना है कि यह भूकंप जापान के दक्षिण में ओगासावारा द्वीप पर आया था। जापान टाइम्‍स ने लिखा है, एक बड़े भूकंप की आशंका है। इससे निपटना काफी मुश्किल होगा। लोगों की जिंदगियां बचाना बेहद चुनौती का काम होगा।

tsunami_in_japan_01.jpg

2011 में आई थी सुनामी ( Tsunami in Japan 2011 )
जापान में 2011 में 9 की तीव्रता का भूकंप और सुनामी की रिपोर्ट के आधार पर कहा गया कि सुनामी की वजह से 90 मीटर से भी ज्यादा ऊंची लहरें उठ सकती हैं। इसमें टोक्‍यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी होल्डिंग्‍स इंक के मालिकाना हक वाला फुकिशिमा का न्‍यूक्लियर प्‍लांट डूब सकता है। बता दें कि यह 2011 में आई सुनामी में बुरी तरह प्रभावित हुआ था। सुनामी के कारण 16 राज्‍य प्रभावित हुए थे। इसकी वजह से 10,872 लोगों की मौत हो गई थी। करीब 17,000 लोग लापता हो गए थे।

tsunami_in_japan_03.jpg

रिंग ऑफ फायर में जापान
जापान में भूकंप आना कोई नई बात नहीं है। जापान रिंग ऑफ फायर की श्रेणी में आता है। रिंग ऑफ फायर वह क्षेत्र जहां अक्सर भूकंप आना और ज्वालामुखी फटते रहते हैं। लेकिन, इस बार भूकंप तबाही मचा सकता है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned