script

लेबनान को अमरीका ने दी 10 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता, व्हाइट हाउस ने की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2019 04:42:27 pm

Submitted by:

Anil Kumar

व्हाइट हाउस के प्रबंधन और बजट कार्यालय ने लेबनान पर लगे वित्तीय सहायत पर से रोक हटा ली है
मंत्रिमंडल में हिजबुल्ला सदस्यों को शामिल करने वाले लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी को बीते दिनों अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा

lebonan.jpeg

वॉशिंगटन। मध्य पूर्वी देश लेबनान में आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ने को लेकर अमरीका ने एक बड़ी घोषणा की है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लेबनान को एक अरब डॉलर की सैन्य सहायात दी है। हालांकि इससे पहले इस सहायता को बिना किसी कारण बताए रोक दिया गया था।

अमरीकी कांग्रेस के एक सदस्य ने सोमवार को बताया कि व्हाइट हाउस के प्रबंधन और बजट कार्यालय ने लेबनान पर लगे वित्तीय सहायत पर से रोक हटा ली है।

प्रदर्शनकारियों के आगे झुके लेबनान के PM ने दिया इस्तीफा, दो हफ्तों से जारी था प्रदर्शन

ट्रंप सरकार लेबनान को दी जाने वाली वित्तीय सहायता पर रोक लगाने को लेकर पहले कुछ भी बोलने से हिचकती रही है। लेकिन इस बीच लेबनान सरकार पर ईरान के नजदीकी शिया आतंकवादी आंदोलन हिजबुल्ला से दूरी बनाने को लेकर जोर देता रहा है।

साद हरीरी ने पीएम पद से दिया इस्तीफा

आपको बता दें कि लेबनान में हाल के दिनों में काफी सियासी घमासान चल रहा है। अपने मंत्रिमंडल में हिजबुल्ला सदस्यों को शामिल करने वाले लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी के खिलाफ पूरे देश में विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया। लिहाजा भारी विरोध को देखते हुए एक महीने पहले हरीरी को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।

हालांकि लेबनान के साद अल हरीरी के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद भी देश का माहौल शांत नहीं हुआ है। प्रदर्शनकारी और अधिक व्यापक बदलाव की मांग कर रहे हैं।

लेबनान: वाट्सएप पर टैक्स लगाने से फूटा लोगों का गुस्सा, प्रधानमंत्री को पद से हटने की उठी मांग

17 अक्टूबर से लेबनान की राजनीति में व्यापक भ्रष्टाचार को लेकर लोग सड़क पर उतर आए थे। 15 साल तक गृहयुद्ध झेल चुके लेबनान पहली बार इतनी खराब आर्थिक स्थिति का सामना कर रहा है। 1975-90 तक लेबनान गृहयुद्ध की चपेट में था। पिछले डेढ़ महीने से लेबनान में जनता देश के राजनीतिक परिवारों के खिलाफ बेहद गुस्से में है।

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि अमरीका ने हिज्बुल्लाह की वजह से लेबनान पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। माना जा रहा है कि यदि हिजबुल्लाह अमरीका के खिलाफ लड़ने का फैसला लेता है तो लेबनान की हालत भी वेनेजुएला जैसी हो सकती है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो