script

WHO चीफ ने की Aarogya Setu App की तारीफ, कहा- कोरोना हॉटस्पॉट को पहचानने में मिली मदद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2020 06:53:15 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

WHO प्रमुख टेड्रोस एधनोम ( Tedros Adhanom ) ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप ( Aarogya Setu App ) की मदद से कोरोना के क्लस्टर यानी हॉटस्पॉट की पहचान करने में भारत को काफी मदद मिली है।
भारत में 150 मिलियन यूजर्स (15 करोड़ से अधिक लोगों) ने आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड किया है। इतनी बड़ी तादात में किसी ऐप का डाउनलोड होना अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

who Aarogya setu app

WHO Chief Tedros Adhanom Praises Aarogya Setu App, Says- Helped Identify Corona Hotspot

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए तमाम तरह के उपाय किए जा रहे हैं। भारत सरकार ने भी कोरोना संक्रमण पर निगरानी, अपडेट, नियंत्रण और अलर्ट के लिए ‘आरोग्य सेतु’ ( Aarogya Setu App ) नाम से एक ऐप लॉंच किया था।

अब इस बेमिसाल ऐप की सफलता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization ) ने जमकर तारीफ की है। WHO प्रमुख टेड्रोस एधनोम ( WHO Chief Tedros Adhanom ) ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप की मदद से कोरोना के क्लस्टर यानी हॉटस्पॉट की पहचान करने में भारत को काफी मदद मिली है।

Aarogya Setu App को दुनियाभर में सबसे ज्यादा किया गया डाउनलोड

उन्होंने कहा कि कोरोना क्लस्टर की पहचान होने पर वहां जांच का दायरा बढ़ाया गया और कोरोना टेस्टिंग ( Corona Testing ) की संख्या बढ़ाकर वहां संक्रमण पर काबू पाया गया। इस ऐप की खासियत और पॉपुलर्टी की सराहना करते हुए टेड्रोस एधनोम ने दावा किया कि भारत में 150 मिलियन यूजर्स (15 करोड़ से अधिक लोगों ) ने इस ऐप को डाउनलोड किया है। इतनी बड़ी तादात में किसी ऐप का डाउनलोड होना अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

https://twitter.com/DrTedros?ref_src=twsrc%5Etfw

आरोग्य सेतु ऐप इस्तेमाल करना जरूरी

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने ने 3 अप्रैल 2020 को लॉंच किया था। इस ऐप का देशभर के कई जगहों पर इस्तेमाल करना अनिवार्य है। ऑफिस, रेल या हवाई यात्रा या फिर शॉपिंग के दौरान आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना जरूरी है।

Arogya Setu App Download: आरोग्य सेतु ऐप नहीं डाउनलोड करने पर बढ़ सकती हैं मुश्किलें, महामारी एक्ट के तहत दर्ज होगा मुकदमा

यह ऐप बिल्कुल मुफ्त है। आरोग्य सेतु ऐप ( Aarogya Setu App ) यूजर्स को सबसे पहले खुद का मुल्यांकन करने में मदद करता है। इसके जरिए आस-पास कोरोना मरीजों व संक्रमण के शक वाले मरीज के आसपास का पता चल जाता है। 500 मीटर के दायरे में कितने मरीज हैं, इसकी जानकारी ऐप से पता चल जाता है। आरोग्य सेतु ऐप कोरोना मरीजों की ट्रेसिंग में बड़ी मदद करता है।

आपको बता दें कि बीते 24 घंटे में भारत में 55,342 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं और 706 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही भारत में अब तक 71.8 लाख कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जबकि 1.10 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wsvnr

ट्रेंडिंग वीडियो