WHO ने कहा वैक्सीन पर न रहे निर्भर, इन दो तरीकों से बचाए जान

  • Coronavirus : विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप क्षेत्र के प्रमुख डॉ. हंस क्लूग ने कोरोना वायरस के बारे में दी जानकारी
  • क्लूग के अनुसार वैक्सीन किस वर्ग में कितनी असरदार होगी ये कहना अभी मुश्किल होगा

By: Soma Roy

Published: 30 Jun 2020, 05:27 PM IST

नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से छुटकारा मिल जाए। इसलिए वैक्सीन को जल्दी बनाए जाने पर तेजी से काम हो रहा है। मगर WHO ने इस बारे में एक नई बात कहकर लोगों को सोच में डाल दिया है। दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप क्षेत्र के प्रमुख डॉ. हंस क्लूग का कहना है कि वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) मिलते ही महामारी खत्म नहीं होगी। न ही इससे इतनी जल्दी छुटकारा मिलेगा। इसलिए बचाव ही इसका सबसे अच्छा तरीका है।

एक इंटरव्यू में डॉ. हंस क्लूग ने कहा कि एक साल के अंदर भले ही कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो जाए, लेकिन ये कोई जादुई तरीके से कोरोना को खत्म नहीं कर देगी। इसके अलावा वैक्सीन बच्चों या बुजुर्गों जैसे अलग-अलग वर्गों पर कितनी असरदार साबित होती है इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है। इसलिए लोगों को वैक्सीन के भरोसे नहीं रहना चाहिए। उन्हें खुद को मजबूत बनाने पर फोकस करना चाहिए।

उन्होंने महामारी से बचने और सही सलामत रहने के लिए कुछ खास बातें भी बताई। डॉ. क्लूग का कहना है कि इम्यूनिटी डेवलप होने तक हैंड वॉश और फिजिकल डिस्टेंसिंग सबसे प्रभावी हथियार हो सकते हैं। लोगों को डेली हाइजीन का खास ख्याल रखना चाहिए। कहीं आने—जाने के दौरान मास्क और ग्लव्स पहनने पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही खुद की इम्युनिटी को बढ़ाना चाहिए।

coronavirus Coronavirus Outbreak COVID-19 virus
Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned