जानिए वीके सिंह के चुपचाप उत्तर कोरिया पहुंचने की वजह

Mohit Saxena

Publish: May, 18 2018 11:28:41 AM (IST)

Miscellenous World
जानिए वीके सिंह के चुपचाप उत्तर कोरिया पहुंचने की वजह

पिछले 20 सालों में यह किसी भारतीय मंत्री का पहला दौरा था, विदेश मंत्रालय ने नहीं साझा की तस्वीरें।

नई दिल्ली। 15 मई को कर्नाटक चुनाव के नतीजों वाले दिन गुपचुप तरीके से भारत के विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह उत्तर कोरिया पहुंचे गए। वीके सिंह का यह दौरा सभी को हैरान करने वाला था। इससे पहले पिछले 20 सालों में यह किसी भारतीय मंत्री का पहला दौरा था। इस दौरान उनकी यात्रा की खबरें चुनाव नतीजों के बीच छिप गईं। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वीके सिंह की मुलाकात किम जोंग से हुई की नहीं। गौरतलब है कि इस दौरे से संबंधित तस्वीरें या बयान विदेश मंत्रालय के अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से नहीं किया गया माना जा रहा है कि अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच चल रहे तनाव में भारत खुद को सामने नहीं लाना चाहता है।

'मैक्स थंडर' से नाराज किम जोंग का एलान: दक्षिण कोरिया से नहीं होगी बात

भारत को डर अमरीका से रिश्ते न बिगड़ें

जानकारों की माने तो उत्तर कोरिया और भारत में संबंध हमेशा से अच्छे रहे हैं। परमाणु निरस्त्रीकरण के मुद्दे पर अमेरिका द्वारा उत्तर कोरिया पर लगाए प्रतिबंध के बाद से ही भारत ने अपने संबंधों को जगजाहिर करना बंद कर दिया है। हाल ही में अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ने के बाद भी भारत की तरफ से किसी भी पक्ष के समर्थन में कोई भी बयान सामने नहीं आया है। भारत उत्तर कोरिया से कच्चा माल आयात करता है और उसके बदले में वह अपने यहां से खाद्य सामग्री निर्यात करता है। अमरीका और कोरिया के बीच अभी भी तनाव बरकरार है, ऐेसे में वह अमरीका को नाराज नहीं करना चाहता है।

उत्तर कोरिया मई में बंद करेगा परमाणु परीक्षण स्थल, पहली बार विदेशी मीडिया को दिया न्योता

कई मुद्दों पर बात हुई

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि वीके सिंह की मुलाक़ात उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री से हुई। इस दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर बात हुई है। इस दौरे की रिपोर्ट कोरिया के सरकारी अख़बार रोदोंग सिनमुन में भी छपी है। अख़बार का कहना है कि भारतीय विदेश राज्य मंत्री विजय कुमार सिंह एक प्रतिनिधिमंडल के साथ उत्तर कोरिया पहुंचे और उनकी मेजबानी यहां के विदेश मंत्री ने की।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned