scriptमहिला में नहीं देखा कोई लक्षण, फिर भी फैला दिया 71 लोगों में Coronavirus, लिफ्ट से शुरू हुआ फैलना | Woman with no symptoms turns Corona positive to 71 people | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

महिला में नहीं देखा कोई लक्षण, फिर भी फैला दिया 71 लोगों में Coronavirus, लिफ्ट से शुरू हुआ फैलना

Highlights- Coronavirus को लेकर अभी तक कोई वैक्सीन (Coronavirus vaccine) व दवा नहीं सामने आई है- दूसरा सबसे बड़ा कारण यह है कि कोरोना वायरस (Coronavirus news) हर दिन अपने नए नए लक्षण सामने ला रहा है- इनमें से कुछ लक्षण ऐसे हैं जिसमें कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं

नई दिल्लीJul 14, 2020 / 04:24 pm

Ruchi Sharma

महिला में नहीं देखा कोई लक्षण, फिर भी फैला दिया 71 लोगों में Coronavirus, लिफ्ट से शुरू हुआ फैलना

महिला में नहीं देखा कोई लक्षण, फिर भी फैला दिया 71 लोगों में Coronavirus, लिफ्ट से शुरू हुआ फैलना

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus In India) का कहर लगातार जारी है। लाख कोशिशों के बावजूद कोरोना महामारी (Corona epidemic) काबू में नहीं आ रही है। भारत में कोविड-19 के 28,498 (COVID-19) नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर मंगलवार को नौ लाख के पार पहुंच गए। केवल तीन दिन में ही मामले आठ से नौ लाख के पार पहुंच गए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस (Coronavirus Update) के मामले अब 9,06,752 हैं। वहीं 553 और लोगों की जान जाने के बाद वायरस से मरने वालों की संख्या अब 23,727 हो गई है। वहीं दुनिया भर में दुनिया भर में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1.30 करोड़ हो गई है।
कोरोना वायरस (Coronavirus update in India) महामारी के फैलने के पीछे सबसे बड़ा कारण यही है कि इसे लेकर अभी तक कोई वैक्सीन (Coronavirus vaccine) व दवा नहीं सामने आई है। दूसरा सबसे बड़ा कारण यह है कि कोरोना वायरस (Coronavirus news) हर दिन अपने नए नए लक्षण सामने ला रहा है। और इनमें से कुछ लक्षण ऐसे हैं जिसमें कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। जिसके चलते इस महामारी से लड़ पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है।
इसी क्रम में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने डॉक्टरों को चौंका दिया है। यह घटना चीन की है। जहां एक महिला से 71 लोगों को कोरोना वायरस फैल गया है। खास बात यह थी कि महिला को कोरोना वायरस का कोई लक्षण (Coronavirus Symptoms) नहीं पता चला। महिला का कहना है कि उसने खुद सावधानी बरती थी फिर भी वायरस फैल गया। चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने इस घटना को लेकर स्टडी की है।
महिला ने खुद को कर लिया था क्वारंटीन

चीनी CDC का कहना है कि महिला ने सबकुछ सही किया। यात्रा से लौटने के बाद उन्होंने खुद को अपने अपार्टमेंट में क्वारंटीन (Quarantine) कर लिया। उनमें कोई लक्षण नहीं था। महिला अपार्टमेंट में जाने के दौरान लिफ्ट में भी अकेली थीं।
जांच में निकली कोरोना निगेटिव

स्टडी के मुताबिक, महिला अमेरिका की यात्रा से 19 मार्च को अपने घर यानी चीन के हेलोंगजिआंग में लौटी थीं। जांच में वह कोरोना निगेटिव आई थीं, बावजूद इसके उन्होंने खुद को घर में बंद किया था।
लिफ्ट से फैल गया कोरोना

हालांकि लिफ्ट में सवार होने के थोड़ी देर बाद उनके पड़ोसी ने उसी लिफ्ट का इस्तेमाल जरूर किया। इसके बाद पड़ोसी की मां और उनसे मिलने आए बॉयफ्रेंड ने एक पार्टी में शिरकत की। इसके बाद 2 अप्रैल को उस पार्टी में शामिल एक व्यक्ति को स्ट्रोक हुआ। पार्टी में शामिल लोगों का किसी संक्रमित व्यक्ति से कोई कनेक्शन नहीं मिला। बाद में रिसर्चर्स ने अपने निष्कर्ष में पाया कि जिस लिफ्ट में अमेरिका से लौटने वाली महिला सवार हुई थीं, उसी लिफ्ट में बाद में सफर करने की वजह से पड़ोसी संक्रमित हो गया।

अस्पताल में 28 लोगों हुए संक्रमित

बाद में ग्रुप के एक सदस्य जब स्ट्रोक्स के इलाज के लिए हॉस्पिटल गए तो उन्होंने 28 लोगों को संक्रमित कर दिया। बाद में उन्हें दूसरे हॉस्पिटल में ले जाया गया जहां उन्होंने 20 अन्य लोगों को संक्रमित कर दिया। की देखभाल करने वाले दोनों बेटे भी संक्रमित हो गए।
जांच में पता चला कि एक महिला ट्रैवल से लौटी हैं तो उन्होंने दोबारा उनका टेस्ट किया। अमेरिका से लौटी महिला जो पहले निगेटिव आई थीं, इस बार कोरोना वायरस एंटीबॉडी टेस्ट में पॉजिटिव पाई गईं। यानी उन्हें पहले कोरोना हो चुका था।

Home / world / Miscellenous World / महिला में नहीं देखा कोई लक्षण, फिर भी फैला दिया 71 लोगों में Coronavirus, लिफ्ट से शुरू हुआ फैलना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो