script

इलाज के नाम पर महिलाओं की होती है बेरहमी से पिटाई, फीस के रुप में तांत्रिक लेते हैं लाखों रुपये

Published: Nov 17, 2017 07:26:32 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

तांत्रिकों की इस घिनौनी मंडी में हर साल हज़ारों महिलाएं अपना इलाज कराने आती हैं। और इलाज भी ऐसा जिसे देखकर आपकी आंखों से खून निकल आए।

nepal
नई दिल्ली। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने में पुराने ज़माने से ही अपनी पैठ जमा चुका अंधविश्वास यहां के लोगों से इस कदर मोहब्बत कर बैठा है कि वह इसे छोड़ने का नाम ही नहीं लेता। जहां एक ओर पूरा संसार अपनी नई सोच और आइडिया से लगातार आगे बढ़ता जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर इसी धरती पर कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां के लोग खुद ही अंधविश्वास के दलदल में धंसते चले जा रहे हैं। इसी कड़ी में नेपाल भी काफी मज़बूती से जुड़ा हुआ है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि नेपाल में इस अंधविश्वास से जुड़े हुए ज़्यादातर लोग भारत के ही हैं।
दरअसल नेपाल में एक ऐसा शहर है, जहां अंधविश्वास पर विश्वास करने वालों की संख्या देखते ही देखते बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से हर साल हज़ारों लोग इसकी आग में जलते जा रहे हैं। बताया जाता है कि नेपाल के धनुष शहर में अंधविश्वास की यह नौटंकी बीते सैकड़ों सालों से चली आ रही है। धनुष शहर की रगों में घुला हुआ यह अंधविश्वास भूत-प्रेत को भगाने के लिए जाना जाता है। यहां उन तांत्रिकों की मंडी सजती है, जो दावा करते हैं कि वे किसी भी तरह के भूत-प्रेत को भगाने में सक्षम हैं। तांत्रिकों की इस घिनौनी मंडी में हर साल हज़ारों महिलाएं अपना इलाज कराने आती हैं। और इलाज भी ऐसा जिसे देखकर आपकी आंखों से खून निकल आए। यहां बैठे तांत्रिक महिलाओं पर कब्ज़ा किए बैठे भूत-प्रेत को भगाने के लिए डंडों से जमकर पिटाई करते हैं। लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि महिलाओं को बेरहमी से पीटने के लिए भी इन्हें लाखों रुपये मिल जाते हैं।
‘द सन’ की रिपोर्ट की मानें तो ऐसा इलाज कराने के लिए यहां जो लोग आते हैं, उनमें ज़्यादातर दलित शामिल होते हैं। इस तरह का खूंखार इलाज नेपाल के कमला नदी पर होता है। बताया जाता है कि तांत्रिक औरतों के ऊपर से भूत-प्रेत भगाने के लिए कई बार तो उन्हें नदी में भी डुबाने की पूरी कोशिश करते हैं। इतना ही नहीं, यहां महिलाओं के साथ होने वाली मारपीट को देखने के लिए भी हज़ारों लोग इकट्ठा होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो