मिल गया दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर, इसका आकार देख आप भी हो जाएंगे दंग

चीन में मिला दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर, इसका आकार देखकर आप भी रह जाएंगे दंग। खास बात यह है कि ये मच्छर खून नहीं चूसता।

By: धीरज शर्मा

Published: 25 Apr 2018, 11:52 AM IST

विश्‍व की अन्‍य खबरें

नई दिल्ली। मच्छरों से तो आपका पाला जरूर पड़ा होगा, कई बार मच्छरों की वजह से आपकी नींद भी खराब हुई होगी, लेकिन दुआ कीजिए चीन में मिले इस मच्छर से आपका पाला न पड़े। जी हां चीन में मिला है दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर। चीन के सिचुआन प्रांत में कीटवैज्ञानिकों ने काफी बड़े आकार के मच्छर की खोज की है। इस मच्छर के पंखों का फैलाव 11.15 सेंटीमेटर है। चीन की सरकारी मीजिया शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक यह मच्छर पिछले साल अगस्त में पाया गया था।

बीजिंग एससीओ मीट: भारत को नहीं चीन पर भरोसा, BRI को समर्थन देने से किया इनकार


'हालोरूसिया मिकादो' प्रजाति का मच्छर
शोधकर्ताओं के मुताबिक आमतौर इस प्रजाति के मच्छरों के पंखों का फैलाव 8 सेंटीमीटर तक होता है लेकिन यह नया मच्छर वास्तव में बहुत बड़ा है। पश्चिम चीन के कीट संग्रहालय के क्यूरेटर चाओ ली के मुताबिक यह मच्छर दुनिया की सबसे लंबी मच्छर प्रजाति से है। सबसे पहले इस प्रजाति को जापान में पाया गया था।

देखिए डोनाल्ड ट्रंप और इमैनुएल मैक्रों के बीच 'डेंड्रफ डिप्लोमेसी'
खून नहीं चूसता ये मच्छर
हालांकि ये मच्छर सिर्फ दिखने में ही डरावना है, इसकी खासियत है कि ये खून नहीं चूसता। यानी आपका और इस मच्छर का सामना हो जाए तो आपको बिलकुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। इस प्रजाति के अडल्ट यानी वयस्क मच्छरों की उम्र कुछ दिनों की होती है और इनका आहार फूलों का परागकण होता है। दुनिया में मच्छरों की हजारों प्रजातियों हैं लेकिन इनमें से महज 100 ही ऐसी होंगी जो इंसानों के लिए समस्या की वजह हों।

पाकिस्तान में पिता बना हैवान, बेटी की ले ली जान, वजह जान आप भी हो जाएंगे हैरान

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned