script

Philippines: दुनिया का सबसे ताकतवर तूफान ‘गोनी’, अब तक चार की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 01, 2020 08:48:46 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

10 लाख लोगों को उनके घरों से निकाल कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना शुरू।
एक हफ्ता पहले मोलेव तूफान आने से यहां 22 लोगों की मौत हो गई थी।

Typhoon Goni

तूफान ‘गोनी’ने मचाया कहर।

लूजोन। फिलीपींस (Philippines) के लूजोन के मुख्य द्वीप के दक्षिणी हिस्से में रविवार को दुनिया के सबसे शक्तिशाली भूकंप ने दस्तक दी। तूफान ‘गोनी’ (Typhoon Goni) से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। तूफान के आने बाद यहां तेज बारिश के बीच दो भूस्खलन हो चुके हैं। टाइफून गोनी के कारण 225 किलोमीटर प्रति घंटे (140 मील प्रति घंटे) की गति से भयानक हवाएं चल रही हैं।
Britain: कोविड-19 से बचाव को लेकर पीएम जॉनसन ने एक माह का लॉकडाउन लगाया, दो दिसंबर तक जारी

हवा की गति 310 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है। टाइफून गोनी के पूर्वी प्रांतों में पहुंचने से पहले ही फिलीपीनी अधिकारियों ने लगभग 10 लाख लोगों को उनके घरों से निकाल कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है। एक हफ्ता पहले मोलेव तूफान आने से यहां 22 लोगों की मौत हो गई थी।
तेज हवाओं से सबसे ज्यादा मुश्किल होगी

मौसम विभाग ने कहा कि बिकोल प्रान्त के साथ साथ क्वेज़ोन, लगुना और बटांगास के कुछ हिस्सों के साथ राजधानी मनीला के कुछ दक्षिणीं भाग में भी खतरनाक तेज हवाओं और मूसलाधार वर्षा के चलते लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है।
मौसम की पूर्वान के अनुसार दिन खत्म होते होते क्वेज़ोन प्रांत में तीसरे भूस्खलन की संभावना है। आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार 19 मिलियन से 31 मिलियन लोग प्रभावित हो सकते हैं। इसमें वे लोग भी शामिल हैं जो डेंजर जोन में है।

ट्रेंडिंग वीडियो