scriptशी जिनपिंग ने अमरीका पर कसा तंज, कहा-धौंस जमाने वाली कार्रवाई से दुनिया को खतरा | Xi jinping met with south korea president Moon jae in | Patrika News

शी जिनपिंग ने अमरीका पर कसा तंज, कहा-धौंस जमाने वाली कार्रवाई से दुनिया को खतरा

Published: Dec 24, 2019 09:19:12 am

Submitted by:

Mohit Saxena

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात की
मून जे-इन के 8 वें चीन-जापान-दक्षिण कोरिया शिखर सम्मेलन में भाग लिया

xi jinping and Moon jae in
बीजिंग। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ ग्रेट हॉल में मुलाकात की। शी जिनपिंग ने मून जे-इन के 8 वें चीन-जापान-दक्षिण कोरिया शिखर सम्मेलन में भाग लिया। जिनपिंग ने अमरीका पर तंज कसते हुए कहा कि वर्तमान में, संरक्षणवाद, एकतरफावाद और धौंस जमाने वाली कार्रवाई ने वैश्विक शासन और शांति, स्थिरता बनाए रखने में खतरा पैदा किया। उन्होंने कहा कि एक जिम्मेदार देश के रूप में, चीन ने हमेशा दुनिया के विकास में अपने स्वयं के विकास को शामिल किया है।
मून जे-इन के अनुसार दक्षिण कोरिया अर्थव्यवस्था, व्यापार, संस्कृति, खेल, पर्यावरण संरक्षण और अन्य क्षेत्रों में चीन से सहयोग को तैयार है। इसका जल्द विस्तार किया जाएगा। विशेष रूप से ‘बेल्ट एंड रोड’ पहल के साथ दक्षिण कोरियाई विकास अहम कल्याणकारी योजना है। इस मामले में जल्द बड़े कदम उठाए जाने हैं।
मून जे-इन के अनुसार दक्षिण कोरिया का मानना है कि हांगकांग और शिनज्यांग से जुड़े सभी मामले चीन के आंतरिक मामले हैं। इसमें किसी की दखलअंदाजी होना सही नहीं है। इसके अलावा,दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति पर भी विचार-विमर्श किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो