scriptसेक्स के जरिए भी फैल रहा है जीका वायरस, अमरीका ने दी चेतावनी | Zika virus can transfer during sex, USA medical health association gives warning | Patrika News

सेक्स के जरिए भी फैल रहा है जीका वायरस, अमरीका ने दी चेतावनी

Published: Feb 03, 2016 12:53:00 pm

अमरीका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कहा है कि
सेक्स के जरिए भी जीका वायरस एक व्यक्ति से दूसरे में ट्रांसफर हो सकता है

Zika virus

Zika virus

टेक्सास। अमरीका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कहा है कि सेक्स के जरिए भी जीका वायरस एक व्यक्ति से दूसरे में ट्रांसफर हो सकता है। हाल ही में अमरीका में इस तरह का पहला मामला सामने आया है। उल्लेखनीय है कि अब तक केवल मच्छर के काटने से ही जीका वायरस के फैलने की खबरें आ रही थी।

डलास काउंटी हेल्थ ऑफिशियल्स के मुताबिक के मुताबिक एक जीका वायरस से पीड़ित एक व्यक्ति वेनेजुएला से टेक्सास आया था। यहां उसने सेक्स किया जिससे बाद संबंधित महिला भी जीका वायरस से पीड़ित हो गई। सीडीसी इस मामले पर जल्दी ही सेक्सुअल ट्रांसमिशन को लेकर एक गाइडलाइन जारी करेगा। इसमें विशेष तौर पर प्रेग्नेंट महिलाओं के पार्टनर पर फोकस किया जाएगा।

चिकनगुनिया और डेंगू के मच्छरों से फैल रहा है जीका वायरस

जीका वायरस के फैलने की वजह एडीस ऐजिप्टी मच्छर को बताया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि यह वही मच्छर है जिसके काटने से यलो फीवर, डेंगू और चिकनगुनिया जैसे भयावह रोग फैलते हैं। जीका वायरस के चलते बच्चे छोटे सिर (माइक्रोसेफैली) के साथ पैदा होते है। उनका ब्रेन पूरी तरह डवलप नहीं हो पाता है। इस तरह का पहला मामला 1947 में अफ्रीकी देश युगांडा में सामने आए था परन्तु हाल के दिनों में यह महामारी बनकर उभरा है।

ब्राजील में महिलाओं ने मांगी अबॉर्शन की इजाजत

गर्भवती महिलाओं पर जीका वायरस के प्रभाव को देखते हुए ब्राजील के वकील, एक्टिविस्ट्स और साइंस्टिस्ट्स के ग्रुप ने सरकार से अबॉर्शन की परमिशन देने की अपील की है। फिलहाल सिर्फ इमरजेंसी तथा रेप केसेज में ही अबॉर्शन की इजाजत दी गई है। परन्तु जीका वायरस के दुष्प्रभाव को देखते हुए ग्रुप अबॉर्शन की इजाजत देने की मांग की जा रही है। एक्टिविस्ट्स तथा वैज्ञानिकों के अनुसार यदि ऐसा नहीं किया गया तो ब्राजील की आने वाली पूरी एक पीढ़ी मानसिक तथा शारीरिक रूप से विकलांग हो जाएगी। इस भयावह स्थिति को देखते हुए ही यह मांग उठाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो