क्या वाकई 2 से लेकर 9 सितंबर तक बंद रहेंगे बैंक! जानें इस वायरल ख़बर की सच्चाई

क्या वाकई 2 से लेकर 9 सितंबर तक बंद रहेंगे बैंक! जानें इस वायरल ख़बर की सच्चाई

Vishal Upadhayay | Publish: Sep, 01 2018 12:07:09 PM (IST) ऐप

इस फेक मैसेज को लेकर सरकार ने इसे पूरी तरह से खारिज कर दिया है और कहा है कि इस ख़बर में कोई सच्चाई नहीं है।

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से WhatsApp के जरिए एक मैसेज वायरल हो रहा है कि भारत में 2 सितंबर से लेकर 9 सितंबर तक बैंक बंद रहेंगे। अगर आपके पास भी ऐसा ही मैसेज आया हो तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं। क्योंकि इस मैसेज में कोई सच्चाई नहीं है। आपको बता दें बैंकों की तरफ से ऐसी कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। इस फेक मैसेज को लेकर सरकार ने इसे पूरी तरह से खारिज कर दिया है और कहा है कि इस ख़बर में कोई सच्चाई नहीं है। बैंक शाखाएं खुली रहेंगे और इसे लेकर आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है।

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिसर्स और कर्मचारियों की पेंशन की डिमांड को सरकार ने खारिज कर दिया है जिसकी वजह से RBI के कुछ कर्मचारियों ने 4 और 5 सितंबर को हड़ताल की घोषणा की है। हालांकि, बैंक रविवार होने की वजह से 2 सितंबर को और जनमाष्टमी की वजह से 3 सितंबर के लिए बंद रहेंगे और बाकी के दिन बैंक खुले रहेंगे।

यह भी पढ़ें: एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन Motorola One और One Power लॉन्च, जानिए कीमत

वित्त मंत्रालय की तरफ से एक बयान में कहा गया है कि सितंबर के पहले सप्ताह बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह से काम करेगा। साथ ही यह भी कहा गया है कि सभी राज्यों में ATM पूरी तरह चालू रहेंगे और ऑनलाइन बैंकिंग लेन-देन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

आपको बता दें हाल में ही सोशल साइट व्हाट्सएप के जरिए फैल रही फेक ख़बरों की वजह से कई निर्दोष लोगों को अपनी जान भी गवानी पड़ी थी। इसके बाद सरकार ने व्हाट्सएप को चुनौती देते हुए इस पर जल्द से जल्द रोक लगाने को कहा था जिसके बाद व्हाट्सएप ने अपने प्लैटफार्म पर बड़ा बदलाव करते हुए किसी भी मैसेज को 5 बार से ज्यादा बार फॉरवर्ड करने पर रोक लगा दी थी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned