ये हैं अनचाहे CALLS और SMS को ब्लॉक करने वाले फ्री Apps

अनचाहे CALLS और SMS को ब्लॉक करने के लिए इन फ्री Apps का कर सकते हैं यूज

Anil Kumar Jangid

11 Apr 2018, 03:00 PM IST

आज के समय में ज्यादातर लोगों के पास एंड्रॉइड मोबाइल फोन है और उनके लिए यह जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। मोबाइल फोन के जरिए जरिए लोग अपनी आम जिंदगी के बहुत सारे काम करते हैं। लेकिन इसी के साथ ही लोगों को थोड़ी परेशानी भी होती है। क्योंकि कई कंपनियों या सर्विसेज का फायदा उठाने के लिए कॉल्स और एसएमएस आते हैं। इनकी वजह से यूजर्स को परेशानी होती है, लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि अब कई ऐसे एप्स भी आ चुके हैं जो आपको इनसे मुक्ति दिलाने का काम करते हैं। इन एप्स के जरिए आप आप अपनी नापंसद कॉल्स को ब्लॉक भी कर सकते हैं। साथ ही इन का यूज करना भी काफी सरल हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही एप्स के बारे में जिनके जरिए आप अनचाहे कॉल्स और एसएमएस को ब्लॉक कर सकते हैं।


Call Blocker- Blacklist (कॉल ब्लॉकर- ब्लैकलिस्ट)
किसी भी तरह के अनचाहे फोन कॉल्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए यह शानदार एप है। इसके जरिए आप बड़ी आसानी से अनचाहे कॉलर्स को ब्लॉक कर सकते हैं।

Safest Call Blocker
यह भी फ्री का एप है जिसके जरिए आप स्पैम कॉल की रोकथाम, कॉल ब्लॉक, कॉल मैनेज कर सकते हैं। अपने नाम की तरह ही यह एक सुरक्षित जरिया भी है जिसके जरिए आप ऐसी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।

Mr. Number 4.0
यह एप भी अनचाहे कॉल्स को ब्लॉक करता है। इसके अलावा इस एप से आप स्पैम, स्कैम और फ्रॉड कॉल्स की पहचान करके उसे रोक भी सकते हैं। एप से आप दुनिया के किसी भी फोन नंबर या किसी क्षेत्र कोड के नंबर्स के कॉल और एसएमएस को ब्लॉक कर सकते हैं।

Master Call Blocker
इस एप के जरिए आप अपने मोबाइल फोन में एक ऐसी सेटिंग कर सकते हैं जिससे आप जब किसी जरूरी काम में व्यस्त तो उस समय आपको कोई भी कॉल्स परेशान नहीं करे।

Avast Mobile Security & Antivirus
यह एप मोबाइल फोन की वायरस सुरक्षा करने समेत एंड्रॉइड डिवाइस पर किसी भी कॉलर को ब्लॉक का भी काम करता है।

Truecaller
किसी भी नंबर को ट्रैक करने के लिए यह सबसे प्रसिद्ध एप है। लेकिन इस एप्लिकेशन के जरिए आप नापसंद कॉल्स को ब्लॉक भी कर सकते हैं।

Caller ID & Call Blocker Free
यह एप अनजाने कॉलर्स को पहचानने से लेकर उनको ब्लॉक करने के लिए बेहतर आॅप्शन है। आप इसका यूज कई तरह से कर सकते हैं। इस एप के जरिए आप किसी भी अनजाने कॉलर की पहचान करने समेत अपनी सुविधानुसार जितनी देर के लिए चाहे उस कॉलर को ब्लॉक कर सकते हैं।

अनिल जांगिड़ Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned