Coronavirus App से सावधान! Smartphone हमेशा के लिए कर देगा लॉक

  • कोरोना वायरस App को न करें डाउनलोड
  • COVID-19 ऐप Smartphone को हमेशा के लिए कर देगा लॉक

By: Pratima Tripathi

Published: 17 Mar 2020, 03:50 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को इन दिनों ज्यादातर लोग इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं ताकि इसके लक्षण और बचाव से जुड़ी जानकारी ले सकें। इस बीच इसका फायदा साइबर क्रिमिनल्स, अटैकर्स और स्कैमर्स उठा रहे है। कोरोना वायरस की आड़ में साइबर अटैक्स की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है। दरअसल, इन दिनों COVID-19 नाम के एक ऐप को तेजी से डाउनलोड किया जा रहा है, जिसकी मदद से साइबर अटैक्स को अंजाम दिया जा रहा है।

COVID-19 ऐप डाउनलोड करने से हो सावधान!

रिपोर्ट के मुताबिक, COVID-19 एक एंड्रॉयड ऐप है जो कोरोना वायरस संक्रमण के ट्रैकर के रुप में काम करने का दावा करता है, लेकिन इसमें CovidLock नाम का एक रैंसमवेयर मौजूद है जो फोन को एनक्रिप्ट कर देता। जैसे ही आप ये ऐप अपने फोन में डाउनलोड करेंगे तो देखने में बिल्कुल असली नजर आएगा, लेकिन ऐप में एंटर करते ही आपसे जुड़ी जानकारी मांगता है और फोन को लॉक कर देता है। इसके बाद आपके मोबाइल में मौजूद डेटा का आसानी से चुरा लेता है।

90 सेकेंड में Redmi Note 9 Pro हुआ आउट ऑफ स्टॉक, 24 मार्च को अगली सेल

अगर स्मार्टफोन लॉक हो जाने के बाद अनलॉक करना चाहेंगे तो रैंसमवेयर डिक्रिप्शन कोड मांगता है और इस दौरान एक मैसेज आपके स्क्रिन पर दिखेगा, जहां लिखा होता है कि अगर फोन अनलॉक करना है तो बिटकॉइन में 100 डॉलर की रकम चुकानी होगी। साथ ही लिखा होता है कि अगर रकम नहीं चुका पाते हैं तो आपके फोन का पूरा डेटा डिलिट कर दिया जाएगा। हालांकि ये ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है क्योंकि गूगल की ओर से कोरोना वायरस से जुड़े सभी ऐप्स को ब्लॉक कर दिया गया है। अगर आप ऐसे ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं तो सावधान हो जाए वरना किसी बड़ी परेशानी का सामना कर पड़ सकता है।

कोरोना वायरस वेबसाइट

गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट ने कोरोन वायरस को ट्रैक करने वाली एक वेबसाइट लॉन्च किया है , जिसे माइक्रोसॉफ्ट की बिंग (Bige) टीम ने तैयार किया है। इस वेबसाइट का नाम bing.com/covid है। इस वेबसाइट पर जाकर आप दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण का अपडेट ले सकते है। माइक्रोसॉफ्ट की कोरोना ट्रैकर वेबसाइट पर अभी तक के अपडेट के मुताबिक , दुनियाभर में 183,133 लोग इस वायरस की चपेट में है और अभी तक 79,860 लोगों को बचाया जा चुका है, जबकि 7,161 लोगों की मौत हो चुकी है।

Coronavirus in China coronavirus
Show More
Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned