scriptपीएम मोदी को दिखाया ठेंगा, बिके चाइना के पटाखे | pm modi appeal refuse, china made crackers sale not stop | Patrika News

पीएम मोदी को दिखाया ठेंगा, बिके चाइना के पटाखे

locationजयपुरPublished: Nov 14, 2015 09:30:00 am

Submitted by:

raktim tiwari

शहर में बिके चीन में बने पटाखे। चोरी-छिपे लाखों का कारोबार।

 crackers

crackers

शहर में दीपावली पर चायनीज पटाखों की ब्रिकी चोरी-छुपे हुई। चायनीज पटाखों पर सरकारी प्रतिबंध के कारण थोक व खुदरा पटाखा विक्रेताओं ने हालांकि कहने को तो चायनीज पटाखों से परहेज रखा, लेकिन शहर में कई जगह चायनीज पटाखे देखे गए हैं।

चायनीज पिस्तौल, रोशनी, अनार, टिकड़ी बम, फेंक कर मारने वाले बम तथा बटर फ्लाई पटाखों की बिक्री ज्यादा हुई। एक अनुमान के अनुसार दीपावली पर अजमेर जिले में करीब 40 करोड़ रुपए के पटाखों की ब्रिकी हुई।

इसमें से 25 प्रतिशत चायनीज पटाखों की ब्रिकी होना बताया जा रहा है। हालांकि दुकानदारों का कहना है कि इस बार अधिकतर लोगों ने देशी पटाखों की ही मांग की। वैशाली नगर स्थित स्थायी लाइसेंसधारी

दुकानदार अमित भार्गव ने बताया कि पिछले 10 सालों में निरंतर चायनीज पटाखों की बिक्री होती थी, इस वर्ष यह घटकर 20-25 प्रतिशत रह गई है। इसका मुख्य कारण सरकारी प्रतिबंध और सुरक्षित नहीं होना माना जा रहा है।

चायनीज पटाखों की ब्रिकी की अभी तक कहीं से भी शिकायत नहीं मिली है। सभी थाना प्रभारियों को पूर्व में ही चायनीज पटाखों की ब्रिकी करने एवं चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए थे। शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

-हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो