scriptभारत में बंद हुआ फेसबुक फ्री बेसिक्स, कंपनी ने की पुष्टि | facebook free basics closed in India | Patrika News

भारत में बंद हुआ फेसबुक फ्री बेसिक्स, कंपनी ने की पुष्टि

Published: Feb 12, 2016 08:59:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

फेसबुक ने अपने फ्री बेसिक्स प्रोजेक्ट को बंद कर दिया है।

Facebook Free basics

Facebook Free basics

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट कंपनी फेसबुक ने अपने फ्री बेसिक्स प्रोजेक्ट को भारत में बंद कर दिया है। फेसबुक के प्रवक्ता द्वारा इस बात की एक ईमेल द्वारा पुष्टि की गई है भारत के लोगों के लिए अब फ्री बेसिक्स उपलब्ध नहीं है।

ट्राई ने दिए थे रोक के आदेश
फेसबुक के फ्री बेसिक्स समेत और इसी तरह के अन्य प्लान्स को तब झटका लगा था जबकि कुछ दिन पहले ही टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आदेश दिया था कि कॉन्टेंट के आधार पर इंटरनेट ऐक्सेस के लिए अलग-अलग चार्ज नहीं वसूले जा सकते। 

नेट न्यूट्रेलिटभ् वालों ने किया विरोध
फेसबुक के फ्री बेसिक्स का नेट न्यूट्रैलिटी के पैरोकारों ने जमकर विरोध किया था। उनका कहना था कि फेसबुक फ्री बेसिक्स के जरिए कुछ ही साइट्स को ऐक्सेस देना उस सिद्धांत का उल्लंघन है, जिसके तहत सभी को समान शर्तों पर इंटरने उपलब्ध होना चाहिए।


आरकॉम के साथ हुआ था उपलब्ध
भारत में फेसबुक फ्री बेसिक्स को आरकॉम के तहत उपलब्ध कराय गया था और इसें पिछले साल दिसंबर में बंद कर दिया गया था। उस समय ट्राई ने आदेश दिया ता कि जब तक हम डेटा की अलग-अलग दरों को लेकर किसी नतीजे पर नहीं पहुंचते, तब तक इसे बंद कर दिया जाए।

नेट न्यूट्रैलिटी सिद्धांत का उल्लंघन
फेसबुक का कहना है कि फ्री बेसिक्स उन लाखों लोगों को इंटरनेट से जोडऩे की मुहिम है, जो अब तक इससें नहीं जुड़ पाए थे। हालांकि आलोचकों का कहना है कि इससे कुछ चुनिंदा वेबसाइट्स और एप्स का ही ऐक्सेस मिलता है और यह नेट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांत का उल्लंघन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो