scriptगूगल-फेसबुक लेकर आई Trust Indicators, ऐसे पता लगाएं कौनसी है Fake News | Facebook Google Twitter bring Trust Indicators for News | Patrika News

गूगल-फेसबुक लेकर आई Trust Indicators, ऐसे पता लगाएं कौनसी है Fake News

Published: Nov 19, 2017 01:15:20 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Facebook, Google, Bing और Twitter Fake News रोकने के लिए Trust Indicators लेकर आई है

trust Indicators

trust Indicators

इंटरनेट पर बढ़ती Fake News के कारण चिंतित Facebook, Google, Bing और Twitter ट्विटर जैसी कंपनियों ने अब ऐसी न्यूज और कंटेंट पर लगाम कसने की पूरी तैयारी कर ली है। इन वेबसाइट्स के जरिए पोस्ट की जाने वाली अब प्रत्येक न्यूज को इनके फेक्ट चेकिंग टूल्स से गुजरना होगा। इसके बाद प्रत्येक न्यूज के साथ उसें लिखने वाले राइटर, उसके संस्थान और उसकी शैली समेत कई तरह ही जानकारियां दी जाएंगी जिन्हें पाठक Trust Indicators आॅप्शन पर क्लिक कर देख सकते हैं। इन कंपनियों के मुताबिक Trust Indicators टूल्स को अब बड़े पैमाने पर लागू किया जा रहा है। इन Trust Indicators को Trust Project के तहत लाया जा रहा है जिसको जर्नलिस्ट Sally Lehrman, फाउंडर Craigslist, Google, John S., James L. Knight Foundation, Democracy Fund तथा Markkula Foundation ने बनाया हैं।

 

गूगल में ऐसे दिखेंगे Trust Indicators
Google ने हाल ही में अपने ब्लॉग के जरिए भी इस बारे में जानकारी दी है। Trust Indicators को Google News, Google Search समेत उसके अन्य उन सभी प्रोडक्ट्स में दिया जा रहा है जहां पर न्यूज संबंधी कंटेंट दिखाई देता है।

 

मुख्य 8 Trust Indicators
The Trust Project के द्वारा मुख्य रूप से 8 ट्रस्ट इंडिकेटर्स लाए गए हैं जिनको 75 प्रमुख news organizations द्वारा बनाया गया है। ये इंडिकेटर्स न्यूज पोस्ट करने वाले से लेकर उसके संस्थान के के बारे में कई तरह की पारदर्शी जानिकारियां यूजर्स को मुहैया कराएं ताकि वो फेक न्यूज से दूर रह सके। इनमे मुख्य इंडिकेटर्स इस प्रकार हैं:—

Best Practices
इस इंडिकेटर में इन प्लेटफॉम पर न्यूज पोस्ट अथवा पब्लिक करने वाले के स्टेंडर्ड के बारे में, न्यूज आउटलेट को फंड देने वाले, उसके उद्देश्य, उसकी आवाज, सत्यता, उसमें काट—छांट समेत कई तरह से किए गए कार्यों के बारे में जानकारी मिलेगी।

Author Expertise
इस इंडिकेटर के न्यूज पोस्ट करने वाले व्यक्ति, न्यूज को लिखने वाले, उसकी एक्पर्टाइज तथा पुरानी स्टोरीज से संबंधित जानकारियां मिलेंगी।

Type of Work
इस लैबल के तहत इंटरनेट पर मौजूद न्यूज के बारे में यह जान सकते हैं कि वो किस प्रकार की है यानी वो न्यूज एक opinion है analysis है या फिर advertise है।

Citations and References
इस लैबल के द्वारा आप किसी भी न्यूज के बारे में गहराई से जांच कर सकते हैं कि उसका असली सोर्स क्या है।

Methods
इस इंडिकेटर के द्वारा आप इन प्लेटफॉर्म पर मौजूद स्टोरीज के बारे में और अधिक गहराई से जांच कर सकते हैं। इसके जरिए आप उक्त न्यूज अथवा कंटेंट को लिखने वाले ने क्यों चुना और उसने किस प्रकार इसको बनाया आदि के बारे में गहराई से जांच सकते हैं।

फेसबुक में ऐसे सबमिट होगी न्यूज की पूरी जानकारी
फेसबुक में स्टोरी पब्लिश करने के लिए Publishers को नई सुविधा दी गई है। वो अपने पेज Publishing Tools में अपनी स्टोरीज के links समेत उसके बारे में उनकी ethics policy, corrections policy, fact-checking policy, ownership structure तथा masthead जैसी जानकारियां डाल सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो