इस नए App से स्लो इंटरनेट में भी कर सकेंगे video call

फेसबुक मैसेंजर lite में नया फीचर दिया गया है जिससे एंड्रॉयड यूजर्स वीडियो चैट कर सकेंगे

By: अनिल जांगिड़

Published: 09 Mar 2018, 04:07 PM IST

फेसबुक मैसेंजर lite में एक नया फीचर ‘वीडियो कॉल’ दिया गया है। यह नया फीचर आने के बाद अब एंड्रॉयड यूजर्स अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से वीडियो चैट कर कसते हैं। इस फीचर का काफी समय से इंतजार किया जा रहा था। अब इस नए फीचर को फेसबुक मैसेंजर के लिए लाइट वर्जन में दिया जा रहा है।

Messenger Lite एप फेसबुक लाइट एप की तरह ही है जिसको एंट्री-लेवल स्मार्टफोन्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह स्लो इंटरनेट पर भी अच्छी स्पीड से काम करता है। एंड्रॉएड यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

फेसबुक लाइट भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है जिनको कमजोर इंटरनेट कनेक्टिविटी को देखते हुए लॉन्च किया गया था। लेकिन इस नए एप को इस तरह डिजाइन किया गया है जिससे यह 2G, अनस्टेबल और स्लो इंटरनेट वाले इलाकों में बहुत अच्छी स्पीड से काम करता है। इसके साथ ही यह कम स्पेस भी लेता है। यह एप तेजी से लोड होता है किसी भी फोन पर काम करता है।

फेसबुक Messenger Lite एप का साइज महज 10MB का है। जबकि फेसबुक के ऑरिजनल मैसेंजर एप का साइज 40MB है। वहीं, एपल आईट्यून्स पर इसका साइज 267MB है। फेसबुक के Messenger Lite एप में रेगुलर एप की तरह ज्यादातर फीचर्स दिए गए हैं। इससे टेक्स्ट भेजने/रिसीव करने के अलावा फोटोज, लिंक, इमोजी और स्टिकर भी सेंड किए जा सकते हैं।

इसके अलावा कुछ और लाइट एप्स भी हैं जो कम डेटा कंज्यूम के साथ ही मोबाइल में कम स्पेस घेरते हैं। इनमें Skype Lite भी है। माइक्रोसॉफ्ट ने भी फेसबुक के नक्शे कदम पर चलते हुए स्काइप एप का लाइट वर्जन जारी किया है। इस मोबाइल एप को भारत में भी लॉन्च किया जा चुका है। यह मोबाइल फोन में महज 13 MB का स्पेस लेता है। यह एप भी 2G नेटवर्क में बेहतरीन तरीके से काम करता है।

अनिल जांगिड़ Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned