बच्चों के लिए Facebook लेकर आई खास एप-Messenger Kids

Anil Jangid

Publish: Dec, 08 2017 12:22:56 (IST)

Apps
बच्चों के लिए Facebook लेकर आई खास एप-Messenger Kids

Facebook Messenger Kids एप को 12 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए लाया गया है

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक आए दिन अपने एप में नए—नए बदलाव करती रहती है। इन बदलावों में यूजर्स के लिए ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जो काफी काम के होते है। यूजर्स की आवश्यता को ध्यान में रखते हुए ही इन नए फीचर्स को पेश किया जाता है। इसी के तहत फेसबुक अब ने बच्चों के लिए अपने मैसेंजर का एक स्पेशल एडिशन लेकर आई है। इसको Facebook Messenger Kids नाम से लाया गया है। इस एप को विशेषतौर पर 6 से 12 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए लाया गया है।

बच्चों की निगरानी में करेगा मदद
फेसबुक का यह नया एप मां-बाप को अपने बच्चों की निगरानी करने में दूसरे लोगों जुड़ने की सुविधा प्रदान करता है। हालांकि फिलहाल इस एप को अमरीका में एपल iOS डिवाइसेज के लिए टेस्टिंग के तौर पर जारी किया गया है। इस एप को फेसबुक ने बच्चों की एक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए बनाया है और इसके एंड्रॉयड समेत सभी के लिए जारी किया जाएगा।

इनके लिए है उपलब्ध
messenger kids के बारे में फेसबुक के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट हैड Loren Cheng का कहना है कि हम बच्चों के लिए यह अलग से एप लेकर आ रहा है जो बहुत ही काम का साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे लग रहा था कि इस मैसेजिंग एप की जरुरत है, जो कि मां-बाप की निगरानी में बच्चों को बाकी लोगों से जुड़ने की सुविधा देता है। इस एप की खास बात ये है कि बच्चे बिना घरवालों की इजाजत के किसी से भी संपर्क नहीं कर सकते। फिलहाल इस एप को नॉन-फोन डिवाइसे, टैबलेट्स और आईपॉड्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। लेकिन, जल्द ही इसे गूगल एंड्रायड प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि फिलहाल भारत में इस एप के आने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन यहां पर फेसबुक के यूजर बेस को देखते हुए इसे भारत में भी जल्द ही रिलीज किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned