scriptFacebook ने लॉन्च किया नया फीचर, अब क्लियर कर पाएंगे अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री | facebook new feature will clear all your web history | Patrika News

Facebook ने लॉन्च किया नया फीचर, अब क्लियर कर पाएंगे अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री

Published: May 02, 2018 10:19:07 am

Submitted by:

​Vineet singh

फेसबुक अपने ऐप को और ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए जी जान लगा रहा है।

facebook
नई दिल्ली: डाटा लीक मामले में नाम आने के बाद से ही Facebook ने अब यह गलती दुबारा न दोहराने का निश्चय कर लिया है तभी तो फेसबुक अपने ऐप को और ज्यादा सिक्योर बनाने के लिए जी जान लगा रहा है। बता दें कि अब फेसबुक अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर ले कर आया है। इस फीचर की मदद से ब्राउजिंग हिस्ट्री को क्लियर किया जा सकता है।
फेसबुक में इस फीचर के आने के बाद अब लोगों का डाटा हैक नहीं किया जा सकता है क्योंकि अब कोई भी थर्ड पार्टी इसे ट्रैक नहीं कर पाएगा। Facebook ने इस फीचर का ऐलान एफ8 कॉन्फ्रेंस में किया है।
अब तक अगर आप फेसबुक पर कुछ सर्च करते थे तो इसका सारा रिकॉर्ड वेबसाइट के पास पहुंच जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब अगर यूजर कुछ भी सर्च करेगा तो उसकी जानकारी वेबसाइट तक नहीं। दरअसल जब भी हम लोग कुछ सर्च करते थे तो वेबसाइट हमारा सर्च डाटा अपने पास रख लेती थी और फिर उसी हिसाब से हमें ऐड दिखाए जाते थे। इससे यूजर की प्राइविसी हमेशा खतरे में रहती थी।
फेसबुक के इस नए टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने अकाउंट पड़ेगी तब जाकर आप इस फीचर का लाभ ले सकते हैं। लेकिन फेसबुक ने अभी इस बात की कोई भी जानकारी नहीं दी है कि आखिर क्लियर हिस्ट्री का बटन होगा कहा। खैर इस फीचर के लांच के बाद अब उनको थोड़ी राहत तो मिली है, इसकी मदद से भविष्य में डाटा चोरी को रोकने में मदद मिलेगी।
बता दें कि कई सारे फेसबुक यूजर्स को शिकायत थी कि जब भी वो किसी साइट पर विजिट करते हैं तब फेसबुक पर उन्हें उसी साइट से रिलेटेड चीजे दिखाई देने लगती हैं। इससे एक बात तो साफ़ हो गयी थी कि फेसबुक यूजर्स की जानकारियों को अपने पास रख लेता है और उसका इस्तेमाल भी करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो