कितने लोगों को पता है आपके Facebook का पासवर्ड, इस आसान सी ट्रिक से जानें ये राज

कितने लोगों को पता है आपके Facebook का पासवर्ड, इस आसान सी ट्रिक से जानें ये राज

| Updated: 25 Apr 2018, 02:10:53 PM (IST) ऐप

टेक्नोलॉजी के इस दुनिया में कई तरह के ऑनलाइन फ्रॉड देखने को मिलते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा लोगों को हैकिंग का डर रहता है।

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी के इस दुनिया में कई तरह के ऑनलाइन फ्रॉड देखने को मिलते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा लोगों को हैकिंग का डर रहता है। कई लोग बार आपके सोशल साइट्स के अकाउंट को हैक कर लिया जाता है और समझ नहीं आता कि आखिर ये कैसे हो गया। ऐसे मामले ज्यादातर फेसबुक पर देखने को मिलता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक बताएंगे जिसके जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका पासवर्ड किसी व्यकि के पास है या नहीं।

यह भी पढ़ें- Lenovo ने लॉन्च किए दो नए फिटनेस बैंड, Facebook-Whatsapp के देख सकते हैं नोटिफिकेशन

ऐसे करें इस ट्रिक का इस्तेमाल

इस ट्रिक के जरिए आपको सिर्फ 10 मिनट में पता चल जाएगा कि आपका पासवर्ड किस व्यक्ति के पास है या नहीं। इसके लिए सबसे पहले अकाउंट के सेटिंग में जाए और वहां क्लिक करें, जहां आपको सिक्योरिटी और लॉगिंग का ऑप्शन दिखेगा, जिसे ओपेन करने पर आपको यहां जानकारी मिलेगी कि आपके अकाउंट को किस जगह पर किसी मोबाइल और कंप्यूटर में खोला गया है।

यह भी पढ़ें- Jio को टक्कर देने के लिए इस टेलीकॉम कंपनी ने पेश किया से दमदार प्लान, 148 रुपए में मिलेगा 126GB

सिक्योर अकाउंट का चुने ऑप्शन

अगर आपको यहां ऐसा लॉगिंग दिखता जहां से आपने कभी अपना अकाउंट लॉगिंग ही नहीं किया है तो समझ लीजिए की किसी और आपके अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की है। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। इस दौरान वहां पर साइड में दिए गए सिक्योर अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही आपका अकाउंट अपने आप सुरक्षित हो जाएगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो फिर अपने अकाउंट के पासवर्ड को बदलकर उसे सुरक्षित कर सकते हैं। गौरतलब है कि इन दिनों हैकर्स सबसे ज्यादा आपके निजी जिंदगी को प्रभावित करते हैं। ऐसे में इस ट्रिक को यूज करके आपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रह सकते हैं।

 

 

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned