script

फेसबुक 100 जगहों पर दे रहा है वाई-फाई, बीएसएनएल से किया करार

Published: Nov 01, 2015 01:27:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

फेसबुक ने 100 जगहों पर वाई-फाई स्पॉट देने के लिए बीएसएनएल से करार भी कर लिया है

Facebook BSNL Wifi HotSpot

Facebook BSNL Wifi HotSpot

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्क वेबसाइट फेसबुक देश के ग्रामीण हिस्सों में 100 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगा रही है। इसके लिए फेसबुक ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल के साथ भागीदारी भी कर ली है। फेसबुक अब वाईफाई साइट के प्रायोजन पर हर साल पांच करोड़ रूपए खर्च करेगी।



बीएसएनएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव के मुताबिक फेसबुक ने पश्चिमी और दक्षिणी भारत के गांवों में 100 वाई-फाई हॉटस्पॉट के प्रायोजन के लिए बीएसएनएल के साथ भागीदारी की है। इसके लिए फेसबुक द्वारा हाटस्पाट के लिए सालाना पांच लाख रूपए का भुगतान बीएसएनएल बैंडविडथ मद में किया जाएगा।


फेसबुक के लिए ये इन वाई-फाई हॉटस्पॉट का संचालन बीएसएनल द्वारा चयनित कंपनी क्वॉडजेन करेगी। श्रीवास्तव ने कहा कि भागीदारी के तहत बीएसएनएल द्वारा 25 हॉटस्पॉट पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं। फेसबुक केवल उन्हें प्रायोजित कर रही है, उसके द्वारा किसी तरह की राजस्व हिस्सेदारी नहीं की जाएगी। क्वॉडजेन द्वारा इन हॉट स्पॉट को स्थापित करेगी और बिक्री का काम करेगी। बीएसएनएल व क्वॉडजेन के बीच राजस्व हिस्सेदारी का मॉडल बनाया गया है।


श्रीवास्तव के मुताबिक बीएसएनएल व फेसबुक के बीच यह समक्षौता तीन साल के लिए हुआ है जिसे दो और साल के लिए बढाया जा सकता है। इसके अलावा कई सांसदों ने भी उन गांवों में वाईफाई हाटस्पाट स्थापित करने में रचि दिखाई है जिन्हें उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है।


श्रीवास्तव ने कहा है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रवि शंकर प्रसाद, नजमा हेपतुल्ला, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन उन गांवों में वाईफाई हाटस्पाट के लिए बीएसएनएल बैंडविडथ को प्रायोजित कर रहे हैं जिन्होंने उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया है। बीएसएनएल एमपीलैड योजना के तहत इस मॉडल के बारे में सांसदों से संपर्क किया है और 50 से अधिक सांसदों ने इस बारे में सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो