Fake news को रोकने के लिए Whatsapp ने लॉन्च किया येे फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

Fake news को रोकने के लिए Whatsapp ने लॉन्च किया येे फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

Vishal Upadhayay | Publish: Jul, 11 2018 12:27:28 PM (IST) ऐप

इस फीचर के जरिए आनेे वाले मैसेज के बारे में पता चल सकेगा कि ये मैसेेज सेंडर ने ही लिखा है या फिर यह अफवाह फैलाने के मकसद से फॉरवर्ड किया गया है।

नई दिल्ली: भारत में बढ़ रही मॉब लिंचिंग को देखते हुए WhatsApp ने 'फॉरवर्ड मैसेज इंडीकेेट’ फीचर लॉन्च कर दिया है। इस फीचर के जरिए आनेे वाले मैसेज के बारे में पता चल सकेगा कि ये मैसेेज सेंडर ने ही लिखा है या फिर यह अफवाह फैलाने के मकसद से फॉरवर्ड किया गया है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो, ये फीचर एंड्रॉयड और IOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए जारी कर दिया गया है।

Whatsapp के इस फीचर से क्या होगा?

व्हट्सएप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि, 'व्हट्सएप अब आपको बता देगा कि जो मैसेज आपको भेजा गया है, वो फॉर्वर्डेड है'। इस फीचर की मदद से यूज़र्स को यह पता चल जाएगा कि कौन-कौन से मैसेज उन्हें फॉरवर्ड किए गए हैं। इससे यूज़र्स को एक दूसरे के साथ और ग्रुप में बातचीत करने में आसानी होगी। अब देखना यह होगा कि व्हट्सएप पर इस फीचर के जुड़ने के बाद फेक न्यूज़ पर किस हद तक लगाम लगेगी।

व्हट्सएप ने कहा, 'कंपनी आपकी सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर है। हम आपको फॉरवर्ड किए गए मैसेज को शेयर करने से पहले एक बार सोचने की सलाह देते हैं। इसे फॉरवर्ड करने से बचने के लिए आप एक टच से गलत संदेश की रिपोर्ट कर सकते हैं या मैसेज भेजने वाले शख्स को ब्लॉक कर सकते हैं।'

Whatsapp में क्यों जोड़ा गया इस फीचर को?

हाल ही में देश के कई हिस्सों में व्हट्सएप के जरिए बढ़ रही मॉब लिंचिंग को रोकने के लिए इस फीचर को जोड़ा गया है। वहीं, इस प्लेटफॉर्म के जरिए 'बच्चा चोरी' की झूठी ख़बरों और अफवाहों की वजह से लोगों की भीड़ ने कई बेकसूर लोगों को जान से मार दिया था, जिसके बाद केंद्र सरकार ने व्हट्सएप को चेेतावनी देते हुए कहा था कि कंपनी जल्द से जल्द इस प्रॉब्लम का कोई हल निकाले।

व्हट्सएप की तरफ से मंगलवार को अखबारों के जरिए विज्ञापन दिया गया था। कंपनी ने अपने इस विज्ञापन में लोगों को झूठी ख़बरों से बचने की 10 प्वाइंट बताए थे। साथ ही व्हट्सएप ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा था कि 'अगर आपको कुछ ऐसा दिखाई देता है जो आपको लगता है कि सच नहीं है तो कृपया उसकी रिपोर्ट करें'।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned