scriptगूगल कॉन्टेक्ट एप में हुआ बदलाव, इस वर्जन से करें अपडेट | Google Contacts App gets new update download from Play store | Patrika News

गूगल कॉन्टेक्ट एप में हुआ बदलाव, इस वर्जन से करें अपडेट

Published: Oct 05, 2017 02:23:58 pm

Submitted by:

Anil Kumar

गूगल कॉन्टेक्ट के लिए नए एंड्रॉयड अपडेट में कई बदलाव किए गए हैं

Google Contacts App

Google Contacts App

गूगल ने अपने कॉन्टेक्ट एप में नए फीचर्स देने की घोषणा की है जिनको केवल एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। गूगल ने हाल ही में प्ले स्टोर पर गूगल कॉन्टेक्ट 2.2 वर्जन जारी किया है जिसमें नए फीचर्स दिए गए हैं। ऐसे में इसके इन नए फीचर्स का लाभ उठाने के लिए प्ले स्टोर से गूगल कॉन्टेक्ट 2.0 अपडेट से अपने कॉन्टेक्ट एप को अपडेट करना होगा। इस नए अपडेट के बाद आपको अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में कई सारे नए बदलाव के साथ ही नए फीचर्स भी मिलेंगे।


ये बदलाव आएंगे नजर
गूगल द्वारा अपने आॅफिशियल ब्लॉग में दी गई जानकारी के मुताबिक नए कॉन्टेक्ट एप अपडेट में कॉन्टेक्ट व्यू में कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसमें सबसे पहले कॉन्टेक्ट फोटो अलग नजर आएगा। जहां पहले इसमें फोटो छोटी दिखती थी, वहीं अब आप फोटो को बड़े आकार में देखा जा सकता है। इसके साथ ही कॉन्टेक्ट इमेज के नीचे कुछ आॅप्शन भी नजर आएंगे जिसमें कॉल, टेक्स्ट, वीडियो और ईमेल शामिल हैं। जिसकी मदद से आप कॉन्टेक्ट ओपन कर वहीं से मैसेज, कॉल या ईमेल कर सकते हैं। इसके अलावा कॉन्टेक्ट में अब आप डायरेक्टरी कार्ड भी देख सकते हैं। यह आपको कॉन्टेक्ट की पूरी प्रोफाइल की जानकारी दिखा देगी। इसमें कॉन्टेक्ट का जॉब टाइटल, वर्क फोन नंबर, मैनेजर का नाम, आॅफिस लोकेशन और इस तरह की कई अन्य जानकारियां शामिल हैं।


ये हुआ बड़ा बदलाव
गूगल द्वारा कॉन्टेक्ट में एक और बड़ा बदलाव किया गया है जो यह है कि अब आप गूगल कॉन्टेक्ट 2.2 में गूगल के प्रोडक्ट के साथ सबसे अधिक बार यूज किए जाने वाले कॉन्टेक्टस को जोड़ सकते हैं। यह आॅपन “Add people you contact often” समरी कार्ड के तहत दिखाई देंगे। इसके अलावा एक और अन्य फीचर के तौर पर “MERGE ALL” बटन भी एंड्रॉयड कॉन्टेक्ट यूजर्स को दिया गया है। यह यूजर्स को एक ही बार में सभी डुप्लिकेट सुझाव एक्सेप्ट करता है।

 

Customize view आॅप्शन भी
गूगल कॉन्टेक्स के नए अपडेट में कॉन्टेक्ट लिस्ट व्यू के लिए नए कस्टमाइजेशन का आॅप्शन भी दिया गया है जिससे यूजर्स केवल इच्छित लेबल को देख सकते हैं। कस्टमाइजेशन मेनू मुख्य सूची स्क्रीन में जोड़ा गया है और इसे “Customize view” कहा जाता है। यह विशेष सर्विस इस एप के पिछले वर्जन्स में थी, लेकिन अब यह अलग-अलग अकाउंट के लिए भी काम करती है।

ट्रेंडिंग वीडियो