इन 60 मोबाइल एप्स में है खतरनाक वायरस, अपने फोन से तुरंत हटाएं

वायरस की वजह से GOOGLE ने प्ले स्टोर से हटा दिए हैं 60 गेमिंग Apps

By: अनिल जांगिड़

Published: 16 Jan 2018, 12:41 PM IST

मोबाइल फोन गेमिंग एप्स यूज करने वालों के लिए यह समय सावधान रहने का है। क्योंकि गूगल ने अपने प्ले स्टोर पर मौजूद 60 एप्स में वायरस होने के खतरे के बारे में बताया है। इसी के चलते इन एप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। लेकिन कई यूजर्स ने इनको पहले से ही अपने फोन्स में डाउनलोड किया हुआ है तो उनको इन्हें तुरंत रिमूव करने की सलाह दी गई है। गूगल ने सुरक्षा कारणों की वजह से इन गेमिंग एप को हटाया है। Google Play Store से बच्चों और एडल्ट्स के लिए मौजूद इन गेमिंग एप्स में एक खास तरह के सॉफ्टवेयर के होने की बात सामने आई थी।

 

खबर है कि यह सॉफ्टवेयर कई बार अश्लील विज्ञापन दिखाने के साथ-साथ प्रीमियम सेवाएं खरीदने के लिए भी कह रहे थे। गूगल ने इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया है कि उसने गूगल प्ले स्टोर से इनको हटाने के साथ ही उनके डेवलपर्स अकाउंट्स को भी डिसेबल कर दिया है। कंपनी इसके साथ ही उन सभी को खास चेतावनी के साथ कहा कि कोई भी अगर अब ऐसा करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

यह जानकारी दी गई है ‘एडल्टस्वाइन’ गेमिंग एप्स के अंदर वायरस छुपाता है। इसको Google Play डेटा के मुताबिक 3 से 7 मिलियन यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। इनमें से प्रमुख एप्स ‘Paw Puppy Run Subway Surf’, ‘Shine Hero Boy Adventure Game’, ‘Drawing Lessons Lego Ninjago’ और ‘Addon Sponge Bob’ है।


गूगल ने कहा है कि जिन एप्स को हटाया गया है वो गूगल का पार्ट नहीं थे। उसने यह भी साफ किया है कि किसी भी तरह के अनुचित ऐड गूगल के हिस्सा नहीं होते हैं। ऐसा पाए जाने पर उन पर कार्रवाई की गई और आने वाले समय में भी यदि ऐसा कुछ पाया जाता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सिक्योरिटी के तौर पर इस तरह के एप्स फोन के लिए सही नहीं होते और इनसे मोबाइल डेटा हैक होने का खतरा भी रहता है।

अनिल जांगिड़ Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned