जरा संभलकर! सरकार पता कर रही है आपके गूगल अकाउंट की जानकारी

सरकार आपके गूगल अकाउंट से जुड़े जीमेल, यूट्यूब, गूगल मैप आदि की जनकारी हासिल करने में लगी है

By: अनिल जांगिड़

Published: 01 Oct 2017, 04:08 PM IST

सरकार आपके गूगल अकाउंट की जानकारी पता करने में लगी है। गूगल अकाउंट से जुड़े Gmail, YouTube, Google Map, Google Drive और Google से जुड़ी तमाम सर्विसेज आपके बारे में बहुत जानकारियों के बारे में बता सकती है। इसलिए जरा सावधान होने की जरूरत है और ऐसा कोई भी काम नहीं करें जिससे आपको मुसीबत हो।

 

6393 Google Accounts की मांगी गई जानकारी
गूगल ने खुद इस बात का खुलासा किया है कि भारत से लोगों के अकांउट के बारे में जानकारी मांगने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस वर्ष पहले छह महीने में यानी जनवरी से जून के बीच में ही भारत से 6393 अकाउंट के बारे में जानकारी मांगी गई। इनमें सरकारी एजेंसियां, कोर्ट और अन्य एजेंसियां शामिल थीं। इनमें से 50 फीसदी से ज्यादा अकाउंट के बारे में गूगल ने कुछ जानकारी उपलब्ध कराई थी।

हर साल होती है ट्रांसपेरेंसी जारी
गूगल हर दो साल बाद एक ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट जारी करता है जिसमें इस बात का खुलासा किया जाता है कि दुनिया भर में किस देश से कितने लोगों के बारे में क्या-क्या जानकारी मांगी गयी थी। पिछले साल इन्हीं महीनों के दौरान मांगी गयी जानकारी की तुलना में 391 ज्यादा लोगों के बारे में जानकारी मांगी गयी। गूगल की रिपोर्ट दिखाती है कि साल दर साल गूगल से जानकारी मांगने की संख्या बढ़ती जा रही है।

 

2009 की रिपोर्ट की प्रकाशित
गौरतलब है कि गूगल ने 2009 से ये रिपोर्ट प्रकाशित करनी शुरू की है, जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि किस सरकार ने कितने लोगों के बारे में जानकारी मांगी। लेकिन लोगों के गूगल अकाउंट के भीतर छिपी जानकारी के खजाने पर सिर्फ भारत सरकार की ही नजर लगी हो ऐसा नहीं है। गूगल की रिपोर्ट बताती है कि पूरी दुनिया से 2017 के पहले छह महीनों में 48,941 बार गूगल अकाउंट के बारे में जानकारी मांगी गयी।

अनिल जांगिड़ Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned