इन 4 तरीकों से पता चल जाएगा WhatsApp पर कौन सी ख़बर है Fake

Whatsapp के जरिए फर्जी ख़बरें और अफवाहों की वजह से देश में मॉब लिंचिंग के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं।

By: Vishal Upadhayay

Published: 10 Jul 2018, 01:40 PM IST

नई दिल्ली: Whatsapp के जरिए फर्जी ख़बरें और अफवाहों की वजह से देश में मॉब लिंचिंग के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इसको देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा मैसेजिंग प्लैटफॉर्म व्हट्सएप को चेतावनी भी दी गई कि इस तरह की ख़बरों को फैलने से जल्द से जल्द रोका जाए। इसके बाद कंपनी ने फर्जी ख़बर को रोकने के लिए एक नए फीचर को अपने प्लैटफॉर्म पर जोड़ने की भी बात कही है। साथ ही व्हट्सएप ने मैसेज कोे लेकर सभी यूजर्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है।

यह भी पढ़ें: Gadget Review: कम बजट में जबरदस्त फीचर्स से भरा हुआ है गैलेक्सी J6

इस तरह के मैसेज से रहे सावधान

कंपनी ने कहा है कि, हम जल्द ही एक नए फीचर की शुरुआत कर रहे हैं, जिसकी मदद से आप ये जान सकेंगे कि कौन सा मैसेज फारवर्ड होकर आया है। साथ ही आपको आए हुए मैसेज की कोई जानकारी नहीं है तो, आप फैक्ट को दोबारा चेक करें। आपके व्हट्सएप अकाउंट पर अगर कोई संवेदनशील मैसेज आता है तो, उसे ठीक से पढ़े साथ ही उस मैसेज की वर्तनी को ध्यान से चैक कर लें। अगर मैसेज की वर्तनी ठीक नहीं है तो, वह मैसेज फेक है।

यह भी पढ़ें: Jio Giga Fiber: कीमत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, नवंबर में शुरू होगी सर्विस

अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आता है जिस पर आप यकीन ना कर पा रहे हैं तो, ऐसी ख़बरें आम तौर पर फेक होती हैं। इसलिए आप ऐसे मैसेज की ठीक से पड़ताल कर लेें। इसके अलावा अगर आपके पास कोई ऐसा मैसेज आता है, जिसे पढ़ कर आपको गुस्सा आता है या डर लगता है तो, सबसे पहले आप यह जानने की कोशिश करें कि इस मैसेज का मकसद क्या है। आप ऐसे भड़काऊ मैसेज को ना भेजेें और हो सकेे तो इसे फैलने से रोकें।

Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned