script

मोबाइल फोन से डिलीट हुए एसएमएस को ऐसे लाएं वापस

Published: Dec 06, 2015 09:39:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

अगर आपने गलती से को जरूरी एसएमएस डिलीट कर दिया तो अब उसें वापस पा सकते हैं

Mobile SMS Reover

Mobile SMS Reover

नई दिल्ली। यदि आपने गलती से अपने मोबाइल में मौजूद किसी जरूरी एसएमएस को डिलीट कर दिया तो चिंता की कोई क्योंकि उसें वापस पाया जा सकता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर आप डिलीट किए हुए एसएमएस को भी वापस पा सकते हैं। हालांकि ऐसी गारंटी के तौर पर नहीं कहा जा सकता कि आपका मैसेज वापस मिल ही जाएगा लेकिन आप कोशिश करके देख सकते हैं।

कंप्यूटर पर जब आप कोई फाइल डिलीट करते हैं तो वो एक रिसाइकल बीन में यानी ट्रैस केन में चला जाता है। ठीक वैसे ही एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में भी होता है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर जो फाइल या मैसेज आप डिलीट करते हैं वो थोड़े समय के लिए फोन में डिलीट होने के बाद भी रहता है।

डिलीट किए हुए मैसेज या एसएमएस को आप डेटा रिकवरी साफ्टवेयर इस्तेमाल करके आप वो मैसेज वापस ला सकते हैं। ऐसे सॉफ्टवेयर आपके फोन को स्कैन करके जो भी कंटेंट डिलीट हो गया है उसको ढूंढ निकाले हैं। एंड्रॉयड डेटा रिकवरी, डॉ. फोन, फोन पॉ, एंड्रॉयड डेटा रिकवरी जैसे ऐप आपके काम आ सकते हैं।

अब सभी फोन कंपनियों के लिए आपके मैसेज स्टोर करना जरूरी है इसलिए अगर ऐसा कोई भी मैसेज है जिसकी आपको कानूनन जरूरत है, तो उसे आप फोन कंपनी से भी मांग सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको उन्हें कुछ कागजात देने पड़ सकते हैं जो ये दिखाए कि आपको अदालत में उसे पेश करना है। पुलिस या दूसरी कानूनी एजेंसी अगर मांगें तो ऐसी जानकारी देना इन कंपनियों के लिए जरूरी होता है।

इसके अलावा मोबाइल फोन के लिए एसएमएस बैकअप का भी एक एप आता है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप को आप अपने स्मार्टफोन में फ्री डाउनलोड कर सकते हैं और इसके फ्री एप में काफी फीचर है जो आपको पसंद आएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो