script

अब तुरंत बुक होगा आपका रेल टिकट, नए IRCTC एप में आ रहे ये नए फीचर

Published: Oct 26, 2017 11:34:18 am

Submitted by:

Anil Kumar

IRCTC मोबाइल एप लेकर आ रही है जिससे तेजी और आसानी से टिकट बुक किए जा सकेंगे

irctc app

irctc app

रेल टिकट बुक करना अब बहुत ही आसान होने जा रहा है साथ ही इनकी तुरंत बुकिंग भी होगी। रेलवे जल्द ही अपनी एक नई वेबसाइट और एंड्रॉयड ओएस आधारित IRCTC मोबाइल एप लेकर आ रही है। इस एप के जरिए तुरंत और आसानी से टिकट बुकिंग कर सकेंगे। इसकी वजह से यात्री अपनी यात्रा बेहतर तरीके से प्लान कर सकेंगे। रेलवे की इस वेबसाइट और एप में आसान लॉग-इन और नेविगेशन सुविधा भी होगी। इतना ही नहीं बल्कि अब टिकट बुकिंग के समय ‘टाइम आउट’ होने जैसी समस्या भी नहीं होगी।


मिलेंगी ये सुविधाएं
—भातीय रेलवे की इस नई वेबसाइट और एप में नए फीचर्स के तहत यात्रियों को कनफर्म टिकट उपलब्ध होने की तारीख बताई जाएगी जिससे की वो आसानी से अपनी यात्रा प्लान कर सकें।

—इस वेबसाइट और एप से टिकट बुकिंग कराने पर यात्रा के दौरान किसी भी तरह की देरी होने पर भी यात्रियों को मोबाइल फोन पर टेक्स्ट अलर्ट भेजे जाएंगे।

—इस नई वेबसाइट और एप में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) की मदद से नेविगेशन सिस्टम शामिल किया जा रहा है जिससे यात्रियों को सैटलाइट के यूज से ट्रेन की वास्तवकि लोकेशन बताई जा सके।

 

यात्री के नहीं पहुंचने पर आएगा मैसेज
इन सुविधाओं के अलावा यात्रा के दौरान किसी भी तरह की देरी होने पर भी पैसेंजर्स को मोबाइल फोन पर टेक्स्ट अलर्ट भेजे जाएंगे। इसके लिए उन्हें देरी की वजह, ट्रेन के अगले स्टेशन और अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने का समय भी बताया जाएगा जिससें कि वो अपनी यात्रा को लेकर आश्वस्त रहें।

 

यहां से करें डाउनलोड
IRCTC के इस नेविगेशन और कई सारे नए फीचर्स वाले एंड्रॉयड मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टो पर जारी किया जा रहा है। यहां से एंड्रॉयड स्मार्टफोन और टैबलेट यूजर्स अपने गैजेट में डाउनलोड कर इंस्टॉल कर अपने आॅनलाइन रेल टिकट बुक कर सकते हैं। माना जा रहा है कि नए फीचर्स वाले इस एप की वजह से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो