scriptIRCTC ने पेश किया ये नया फीचर, सबको मिलेगी सुविधा | IRCTC launches this new feature, everyone will get the facility | Patrika News

IRCTC ने पेश किया ये नया फीचर, सबको मिलेगी सुविधा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 14, 2018 05:50:06 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

आईआरसीटीसी ने आस्क दिशा (Ask Disha) के नाम से एक नए फीचर को जोड़ा है।

rail

IRCTC ने पेश किया ये नया फीचर, सबको मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली: IRCTC आए दिन अपी वेबसाइट पर यात्रियो के बेहतरी के लिए नए-नए फीचर्स जोड़ता रहा है। अधिकतर यात्री भी इस इंटरनेट के जवाने में रेलवे टिकट को बड़ी आसानी से ऑनलाइन बुक कराते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो यह ख़बर आपके लिए है। आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट में एक नया फीचर पेश किया है। यह नया फीचर आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों के काफी काम आएगी। आईआरसीटीसी ने आस्क दिशा (Ask Disha) के नाम से एक नए फीचर को जोड़ा है।
अब आप जब भी वेबसाइट ओपन करेंगे तो आपको ये नया फीचर दाहिनी ओर दिखाई देगा। इस नए फीचर की मदद से यूजर्स टिकट बुकिंग, टिकट कैंसलेशन, तत्काल टिकट बुकिंग और दूसरी चीजों के बारे में पूरी जानकारी बड़ी आसानी से ले सकते हैं। यह नया फीचर डिजिटल इंटैक्शन का माध्यम है, जो कि किसी भी समय यूजर्स की पूरी मदद करेगा। इस नए फीचर को लेकर आईआरसीटीसी ने जानकारी दी है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस यह चैट बॉट किसी भी भारतीय सरकारी वेबसाइट के लिए अपनी तरह की पहली पहल है। आईआरसीटीसी की माने तो इस नए फीचर का इस्तेमाल यूजर्स किसी भी समय कर सकते हैं।
इस नए फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड ऐप पर भी जोड़ा जाएगा। आस्क दिशा की मदद से यूजर्स किसी भी समय बस अपने सवाल को टाइप कर जवाब पा सकते हैं। इस नए फीचर के जुड़े ने यात्री रेलवे और टिकट बुकिंग के अपने सारे सवालों का जवाब आसानी से पा सकेंगे। बता दें इस नए फीचर को IRCTC और बेंगलुरु की स्टार्ट अप कंपनी CoRover Private Limited ने मिलकर डिवेलप किया है। वेबसाइट के दाहिनी ओर दिए गए आस्क दिशा पर बस क्लिक कर रेल यात्री अपने सवाल पुछ सकते हैं। इससे कई यूजर्स को बड़ी सुविधा मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो