scriptरेलवे ने जारी किया नया मोबाइल एप, अब तुरंत बुक होगा टिकट | IRCTC Rail Connect app launched for download | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

रेलवे ने जारी किया नया मोबाइल एप, अब तुरंत बुक होगा टिकट

रेलवे के इस एप को IRCTC Rail Connect नाम से जारी किया गया है

Jan 12, 2017 / 10:52 am

Anil Kumar

irctc

irctc

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए नया मोबाइल एप जारी किया है। IRCTC का यह एप लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस है तथा इसे IRCTC Rail Connect नाम से जारी किया गया है। यह एप पुराने IRCTC Connect एप की जगह लाया गया है।

ई—टिकटिंग सिस्टम पर आधारित
IRCTC Rail Connect एप नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम पर आधारित है जिसके जरिए तेजी और आसानी से ट्रेन टिकट के टिकट बुक किए जा सकते हैं। इसके अलावा इस एप के जरिए यात्री अपने सफर से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इस एप के जरिए अब टिकट की बुकिंग और उसें कैंसल करना भी पहले से ज्यादा आसान हो चुका है।

ये जानकारियां भी कर सकते हैं हासिल
IRCTC Rail Connect एप से आप पुराने रिजर्वेशन की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें पुरानी जानकारी सेव हो जाएगी जिसकी वजह से आपको हर बार अपनी डीटेल्स नहीं भरनी पड़ेगी। इस एप में प्लान की गई यात्रा का अलर्ट भी आपको मिलता रहेगा।

वेबसाइट के साथ करेगा काम
IRCTC Rail Connect एप की एक और खास बात ये है कि यह रेलवे की टिकट बुकिंग वेबसाइट के साथ मिलकर काम करेगा। यानी जो अपडेट वेबसाइट पर होंगे वो इस एप में तुरंत मिलेंगे। इस एप में 40 से ज्यादा बैंकों से नेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड समेत पेटीएम, पेयू, मोबीक्विक आदि से पेमेंट करने की सुविधा है।

सुरक्षित एप
रेलवे के इस नए एप को पहले से ज्यादा सुरक्षित बनाया गया है। इसमें पिन आधारित लॉगइन प्रणाली है जिसकी वजह से बार-बार यूजरनेम और पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पडेगी। यह एप आईआरसीटीसी की ई-वॉलिट के साथ काम करेगा जिससे तेजी और आसानी से पेमेंट हो सके।

Home / Gadgets / Apps / रेलवे ने जारी किया नया मोबाइल एप, अब तुरंत बुक होगा टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो