scriptअब आप खुद भी बना सकते हैं अपना मोबाइल एप, ये है तरीका | Make your own app through Microsoft Powerapps | Patrika News

अब आप खुद भी बना सकते हैं अपना मोबाइल एप, ये है तरीका

Published: Dec 07, 2015 03:46:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

माइक्रोसॉफ्ट पावरएप्स के जरिए बिना किसी कोडिंग के बना सकते हैं खुद का एप

Microsoft Powerapps

Microsoft Powerapps

नई दिल्ली। अब आप खुद भी अपना एप बना सकते हैं, वो भी बिना किसी कोडिंग के। मशहूर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने पावरएप्स नाम की एक नई सर्विस शुरू की है। इस सर्विस के तहत बिना कोडिंग किए कोई भी मोबाइल और वेब बेस्ड एप बना सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने फिलहाल इसका प्रिव्यू लॉन्च किया है। कंपनी इस सर्विस के जरिए दुनिया के मोबाइल बाजार में ज्यादा से ज्यादा पैठ जमाना चाहती है। पावरएप्स के जरिए एप बनाने के लिए यूजर ऑफिस 365, सेल्सफोर्स तथा ड्रॉपबॉक्स जैसी सर्विस को यूज कर एप बना सकता है।


उदाहरण के तौर पर अगर आपकी कुछ फाइल्स ड्रॉपबॉक्स में रखी हैं जिनका यूज करके आपको कोई एप बनाना है, तो इसके लिए आपको उस फाइल को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। आप सीधे ही क्लाउड से उसका रियल टाइम डेटा उठा कर अपना मोबाइल अथवा वेब आधारित एप बना सकते हैं।

पावरएप्स में कुछ सैंपल एप्स और टेम्पलेट भी दिए गए हैं जिससे यूजर्स के पास अगर एप का डिजाइन और लेआउट नहीं भी है तो भी वो एप बना सकते हैं। यहां बनाए गए एप मोबाइल और कंप्यूटर, दोनों पर चलाए जा सकते हैं। इसके अलावा बनाए गए एप को आप यूआरएल के जरिए किसी को भेज भी सकते हैं।


हालांकि ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जहां आप बिना कोडिंग के एप बना सकते हैं, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट की इस सर्विस पर बने एप दूसरे सर्विस के मुकाबले ज्यादा बेहतरीन होने की बात कही जा रही है। इसे यूज करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्टर करने के बाद इन्वाइट रिक्वेस्ट भेजनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो