7 मई को होगी माइक्रोसॉफ्ट की सालाना कॉन्फ्रेंस, क्वांटम कम्प्यूटिंग को लेकर होगा बड़ा ऐलान

7 मई को होगी माइक्रोसॉफ्ट की सालाना कॉन्फ्रेंस, क्वांटम कम्प्यूटिंग को लेकर होगा बड़ा ऐलान

Vineet Kumar Singh | Updated: 07 May 2018, 02:12:07 PM (IST) ऐप

इस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत कंपनी के मुख्य कार्यकारी आधिकारी सत्या नडेला के स्पीच से होगी

नई दिल्ली: अभी हाल ही में सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने F8 कॉन्फ्रेंस करके फेसबुक के कुछ नए फीचर्स का ऐलान किया है और अब माइक्रोसॉफ्ट भी अपनी सालाना कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है। यह कॉन्फ्रेंस 7 और 8 मई को संपन्न होगी। इस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत कंपनी के मुख्य कार्यकारी आधिकारी सत्या नडेला के स्पीच से होगी, जिसके बाद कंपनी के डेवलपमेंट और नए प्रोजेक्ट्स पर बात की जाएगी। बता दें कि इस कॉन्फ्रेंस में माइक्रोसॉफ्ट अपने प्रॉडक्ट्स अज्यूर, ऑफिस 365, विंडो 10 से जुड़ी घोषणाएं कर सकती है। अगली स्लाइड्स में जानिए कि इस कॉन्फ्रेंस में किन पहलुओं पर कंपनी का फोकस रहेगा।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस : अपनी सालाना कॉन्फ्रेंस में माइक्रोसॉफ्ट का फोकस आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस पर रहने वाला है। कंपनी की तरफ से आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस को लेकर फ्यूचरिस्टिक प्रोजेक्ट्स का ऐलान किया जा सकता है जो भविष्य में माइक्रोसॉफ्ट को एक नई दिशा प्रदान करेंगे। बता दें कि कंपनी ने हाल ही में डेडिकेटेड मशीन लर्निंग प्लेटफार्म को लॉन्च किया है। यह प्लेटफार्म डेवलपर्स को अपलिकेशन्स में ही मशीन लर्निंग मॉडल्स को इस्तेमाल करने की सुविधा प्रदान करता है।

अज्यूर क्लॉउड : कुछ समय से माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड कंम्यूटिंग प्लेटफार्म अज्यूर काम कर रहा है। इसी में माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अज्यूर स्फेयर के बारे में घोषणा की है। यह दुनिया में का पहला प्लेटफार्म है जो अपने इंटेलिजेंश एज की वजह से माइक्रो कन्ट्रोलर यूनिट (MCU) डिवाइस के साथ सुरक्षित संपर्क स्थापित करता है।

क्वांटम कंप्यूटिंग : जैसे-जैसे कम्प्यूटरों का विकास हुआ है इसके प्रोसेसरों का साइज कम होता चला जा रहा है और आने वाले समय में ये और भी कम होने वाला है। बता दें कि प्रोसेसर का साइज जितना कम होगा उसकी स्पीड उतनी ही ज्यादा होगी तो ऐसे में प्रोसेसरों का साइज कम करने के लिए क्वांटम कम्प्यूटिंग की जरूरत पड़ती है। माइक्रोसॉफ्ट जो कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है उसमें क्वांटम कम्प्यूटिंग को लेकर बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned