माइक्रोसॉफ्ट के इस एप से दृष्टिहीन भी देख सकेंगे दुनिया

माइक्रोसॉफ्ट के इस एप से दृष्टिहीन भी देख सकेंगे दुनिया
Microsoft Seeing AI app

Anil Kumar Jangid | Updated: 14 Jul 2017, 10:25:00 AM (IST) ऐप

माइक्रोसॉफ्ट के इस एप से दृष्टिहीन लोगों को रोशनी मिलेगी जिससे वो दुनिया देख सकेंगे

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट दृष्टिहीनों के लिए एक ऐसा मोबाइल फोन एप सीइंग एआई लेकर आई है जिससे उन्हें 'रोशनी' मिलेगी और वो अपने आसपास की दुनिया के बारे में जान सकेंगे। कंपनी ने फिलहाल इस एप को आइफोन के लिए ​जारी किया है और इसे एपल आईट्यूंस से डाउनलोड किया जा सकता है। माना जा रहा है जल्द ही इसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी जारी किया जाएगा।



इस तकनीक पर करता है काम
माइक्रोसॉफ्ट का यह एप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) तकनीक पर काम करता है। यह फ्री 'सीइंग एआई' एप छोटे टेक्स्ट को पढ़ने के साथ साथ ही लोगों के बारे में जानकारी दे सकता है। इसके जरिए प्रोडक्ट्स, करेंसी और आसपास की चीजों को पहचाना जा सकता है। यह स्मार्टफोन के कैमरे अथवा कैमरा लगे स्मार्ट ग्लासेस की मदद से आसपास के माहौल और भावनाओं की पहचान करने में सक्षम है। यह एप डाउनलोड हुए आइफोन को किसी पार्क की तरफ किया जाए तो यह बता देगा कि वहां का नजारा कैसा है। यह एप रेस्टोरेंट के बिल के पैसे भी बता सकता है।


Read More: अब एक ही ऐप से बुक कर सकेंगे ट्रेन और फ्लाइट के टिकट, रेलवे ला रही ये नया ऐप



दृष्टिहीनों के लिए खास एप
इस एप को बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराया गया है और खासतौर पर इसे नेत्रहीन समुदाय के लिए तैयार किया गया है। फिलहाल इसे अमरीका, कनाडा, भारत, न्यूजीलैंड और हांगकांग में जारी किया गया है।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned