scriptशोध में खुलासा Apps रिकॉर्ड कर रहे हैं आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन, ऐसे करें बचाव | mobile apps are not safe for users privacy | Patrika News

शोध में खुलासा Apps रिकॉर्ड कर रहे हैं आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन, ऐसे करें बचाव

Published: Jul 23, 2018 10:12:10 am

Submitted by:

Vineet Singh

ये बात निकल के सामने आयी हैं कि कुछ ऐप्स आपकी निजी जानकारियों को लीक कर रहे हैं।

mobile apps

शोध में खुलासा Apps रिकॉर्ड कर रहे हैं आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन, ऐसे करें बचाव

नई दिल्ली: काफी समय से स्मार्टफोन के ऐप्स को लेकर चौंकाने वाले दावे किए जा रहे हैं जिनमें ये कहा जाता है आपके स्मार्टफोन्स में मौजूद कुछ ऐप्स आपकी जासूसी कर रहे हैं। दरअसल नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी ने एक साल तक किए गये शोद के बाद ये चौंकाने वाला खुलासा किया है जिसमें ये बात निकल के सामने आयी हैं कि कुछ ऐप्स आपकी निजी जानकारियों को लीक कर रहे हैं।
इस अध्ययन में जो दावा किया गया है उसमें कोई सुबूत नहीं दिए गए हैं लेकिन हज़ारों ऐप्स पर किए गए शोध के बात ये बात निकलकर सामने आयी है कि ऐप्स किसी ख़ास तरीके से यूजर्स की स्मार्टफोन स्क्रीन पर नजर रख रहे हैं और उसे रिकॉर्ड कर रहे हैं और यूजर की पल-पल की गतिविधियों की जानकारी इन ऐप्स तक पहुंच रही हैं।
रिसर्चर्स ने बताया, ‘हमने देखा कि कई सारे ऐप्स स्क्रीन और कैमरे से रिकॉर्ड किए गए कॉन्टेंट को इंटरनेट पर लीक करते हैं।’ उन्होंने ये भी कहा है कि, ‘सबसे जरूरी बात है कि, हमने पाया कि थर्ड-पार्टी लाइब्रेरी ऐप में यूजर की बातचीत का विडियो रिकॉर्ड करती हैं, इनमें यूजर की परमिशन और नोटिफिकेशन के बिना ही कई बार जरूरी बातें भी शामिल रहती हैं।
इस शोध के बाद एक बात तो साफ़ हो गयी है कि स्मार्टफोन से यूजर्स की प्राइवसी खतरे में आ गयी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप इन ऐप्स की जासूसी से बच सकते हैं।
ऐसे बचे ऐप्स की जासूसी से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो