script

मनी माइंडेड लोग करते हैं Facebook का ज्यादा यूज!

Published: Nov 26, 2017 01:25:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Facebook का यूज भौतिकतावादी लोग ज्यादा करते हैं

facebook

Facebook यूजर्स को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। अब फेसबुक का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं और यूजर्स का यह आंकड़ा तेज गति से बढ़ता ही जा रहा है। हाल ही में Facebook यूजर्स से जुड़े एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस स्टडी में कहा गया है मटिरीअलिस्टिक (भौतिकतावादी) लोग फेसबुक का यूज ज्यादा करते हैं। ऐसे लोग अपने फ्रेंड्स को डिजिटल ऑब्जेक्ट की तरह ट्रिट करते हैं। ऐसे फेसबुक यूजर्स सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर खुद की तुलना अपने फ्रेंड्स से करना ज्यादा जरूरी मानते हैं।


फ्रेंड्स से करते हैं ऐसा व्यवहार
शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में यह भी पाया कि ऐसे लोगों के फ्रेंड्स भी ज्यादा होते हैं। आईएएनएस की खबर के अनुसार इस स्टडी को ‘हेलियोन’ नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। इसमें बताया गया है कि मटिरीअलिस्टिक लोग अपने फेसबुक फ्रेंड्स से डिजिटल ऑब्जेक्ट की तरह व्यवहार करते हैं।

 

लक्ष्यों को हासिल करने की इच्छा
इस रिसर्च में यह भी पता चला है कि मटिरीअलिस्टिक लोग फेसबुक का यूज अपने लक्ष्यों को हासिल करने और अच्छा महसूस करने के लिए करते हैं। इस स्टडी के मुख्य लेखक और जर्मनी में बोचुम स्थित रुहर-युनिवर्सिटी के फिलिप ओजिमक का कहना है कि मटिरीअलिस्टिक लोग फेसबुक का इस्तेमाल अक्सर करते हैं। ऐसे लोग अपने फेसबुक फ्रेंड्स का यूज अपना अधिकार बढ़ाने के लिए करते हैं। इस शोध में कहा गया है कि मटिरीअलिस्टिक लोग अपनी तुलना फेसबुक के दूसरे लोगों से करते रहते हैं।

 

Facebook ने जारी किया नया फीचर
आपको बता दें कि Facebook ने भारत में एप में एक और नए फीचर को जारी किया है। इसको ‘मार्केटप्लेस’ नाम से लाया गया है जिसका यूज सामान की खरीद या बिक्री करने के लिए किया जा सकता है। फिलहाल फीचर को मुंबई में ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया है। यदि यह ट्रायल कामयाब रहा तो इसको पूरे देश में रिलीज किया जाएगा। फेसबुक का मार्केटप्लेस फीचर ठीक Olx और Quickr की तरह है। फेसबुक मार्केटप्लेस पहले से ही यूएस समेत दुनिया के 25 देशों में मौजूद। इसे हाल ही में जर्मनी, फ्रांस और यूके समेत 17 और देशों में जारी किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो