scriptमोबाइल के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी करना होगा आधार से लिंक, जानिए कैसे | Now link your Driving License to aadhar Card | Patrika News

मोबाइल के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी करना होगा आधार से लिंक, जानिए कैसे

Published: Sep 18, 2017 09:51:47 am

Submitted by:

Anil Kumar

PAN कार्ड और मोबाइल नंबर के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करना होगा

Driving License link to aadhar

Driving License link to aadhar

PAN कार्ड और मोबाइल नंबर के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करना होगा। खबर है कि केंद्र सरकार आधार कार्ड को सभी जरूरी सर्विसेज से जोड़ने के लिए काम करने में जुटी हुई है। पैन कार्ड और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने को अनिवार्य करने के बाद अब केंद्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को भी इससे जोड़ने की तैयारी करने में लगी हुई है। केंद्रिय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर ने है कहा कि वो ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार नंबर से लिंक करने पर विचार कर रहे हैं। इस संबंध में केंद्रिय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी की गई है।

 

हो रहा है विचार
रवि शंकर ने कहा है कि उन्होंने मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के लिए पैन को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य किया है। ऐसे में यदि अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक कर दिया जाता है तो डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या पर लगाम कसी जा सकेगी। आधार एक डिजिटल आइडेंटिटी है और डिजिटल गवर्नेंस एक अच्छा शासन होता है।

 

ऐसे लोंगो पर कसा जा सकेगा शिकंजा
गौरतलब है कि इससे पहले भी रविशंकर ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ने की बात कर चुके हैं। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या कम हो सके। इसका यह भी फायदा होगा कि डुप्लीकेट लाइसेंस लेने के बाद शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी।

 

इसके लिए अनिवार्य है आधार
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पैन कार्ड और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। यदि आपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो आईटीआर फाइल करने में दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने की योजना बन रही है।

 

मोबाइल नंबर भी आधार से लिंक करना जरूरी
सरकार ने मोबाइल नंबर को भी आधार से लिंक करने को भी अनि‍वार्य कर दिया है। यह काम आपको फरवरी 2018 से पहले करना होगा। यदि ऐसा नहीं किया तो आपका मोबाइल फोन नंबर बंद हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो