scriptअब गुमशुदा बच्चों की तलाश करेगा ये App, कुछ ही समय में बता देगा कौन है कहां | Now this App will search for missing kids | Patrika News

अब गुमशुदा बच्चों की तलाश करेगा ये App, कुछ ही समय में बता देगा कौन है कहां

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2018 04:17:32 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

यूनियन कॉमर्स मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने गुमशुदा चिल्ड्रन को ट्रेक करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन ReUnite लॉन्च किया है।

apps

अब गुमशुदा बच्चों की तलाश करेगा ये App, कुछ ही समय में बता देगा कौन है कहां

नई दिल्ली: यूनियन कॉमर्स मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने गुमशुदा चिल्ड्रन को ट्रेक करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन ReUnite लॉन्च किया है। मतलब इस मोबाइल ऐप के जरिए खोए हुए बच्चे को खोजा जा सकता है। इस मौके पर बचपन बचाओ आंदोलन को उजागर करने वालेे सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी भी मौजूद थेे। इस नए ऐप को बचपन बचाओ आंदोलन और आईटी मेजर कैपजेमिनी के कॉलेब्रेशन से पेश किया गया है। यह ऐप एंड्रॉयड और IOS दोनों के लिए उपलब्ध है।
यह भी पढ़ें

आपके शरीर के बारे में ऐसी-ऐसी बातें बताएगा ये डिवाइस, जानकर हो जाएंगे हैरान

इस तरह काम करता है यह ऐप

यह ऐप अमेज़न वेब की तरह ही फेस रिक्गनाइजेशन टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इसकी मदद से डाटाबेस के जरिए गुमशुदा बच्चों की तस्वीरें मैच कराई जाएंगी। वहीं, इस ऐप को दिल्ली पुलिस के गुमशुदा बच्चों के डाटाबेस से जोड़ा गया है। इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स इसके डाटाबेेस में गुमशुदा बच्चों की डिटेल और फोटो को अपलोड कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Whatsapp ग्रुप में होने वाला है ये बड़ा बदलाव, मैसेज करने के लिए लेनी होगी इस शख्स से परमिशन

कैलाश सत्यार्थी का कहना है कि गुमशुदा बच्चों को सिर्फ आंकड़े नहीं मानना चाहिए। बच्चों का खोना अभिभावकों के लिए ट्रेजडी है। उन्हेंने आगे कहा ‘हर गुमशुदा बच्चा खोने वाले परिवार की आशा और सपनों को दर्शाता है’।
यह भी पढ़ें

Motorola E5 Plus में होगी 5,000 mAh की दमदार बैटरी, कीमत और फीचर्स के लिए देखें वीडियो

प्रभु ने बचपन बचाओ आंदोलन और सत्यार्थी की बच्चों के लिये काम करने के लिये तारीफ की और इस ऐप को लेकर उम्मीद जताई की यह गुमसुदा बच्चों को खोजने में मददगार साबित होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो