नेटवर्क नहीं होने पर भी कर पाएंगे कॉल, वोडाफोन और आईडिया ने तैयार किया मास्टरप्लान

नेटवर्क नहीं होने पर भी कर पाएंगे कॉल, वोडाफोन और आईडिया ने तैयार किया मास्टरप्लान

Vineet Singh | Publish: Jun, 25 2018 12:19:29 PM (IST) ऐप

आजकल बढ़ते हुए यूजर्स की वजह से कॉलड्रॉप की समस्या आम हो गयी है ऐसे में टेलीकॉम कंपनी आईडिया और वोडाफोन ने साथ मिलकर इस नये सिस्टम पर काम करना शुरू किया है

नई दिल्ली: अब तक जब भी आपके फोन में नेटवर्क नहीं आता था तब आप कॉल नहीं कर पाते थे और ना ही इंटरनेट इस्तेमाल कर पाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और जब भी आपके फोन में नेटवर्क प्रॉब्लम आएगी तब आप वाई-फाई का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कॉल कर सकते हैं। दरअसल आजकल बढ़ते हुए यूजर्स की वजह से कॉलड्रॉप की समस्या आम हो गयी है ऐसे में टेलीकॉम कंपनी आईडिया और वोडाफोन ने साथ मिलकर इस नये सिस्टम पर काम करना शुरू किया है जिसका फायदा जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा।

इस तकनीक को इंटरनेट कॉलिंग सिस्टम कहते हैं और यह उस समय काम करती है जब आपके फोन के नेटवर्क में कोई दिक्कत आ रही होती है। इस सुविधा में लोग पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करके कॉलिंग कर सकते हैं। यह सुविधा तब काम आएगी जब आपका सेल फोन या लैंडलाइन फोन काम नहीं कर रहा होगा।की सुविधा पहले ही यूके और ऑस्ट्रेलिया में काम कर रही है. जिसका इस्तेमाल अब भारत में भी किया जाएगा. इसकी मदद से लोग पब्लिक वाई- फाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर कॉल कर पाएंगे. ये तब भी काम करेगा जब आपके फोन का नेटवर्क या फिर आपका लैंडलाइन काम नहीं कर रहा होगा.

सिर्फ वोडाफोन आईडिया ही नहीं बल्कि जियो और एयरटेल जैसी कंपनियां भी इस तकनीक पर काम कर रही हैं ऐसे में बहुत जल्द भारत में ये सुविधा ग्राहकों को मिलने लगेगी। बता दें कि विदेशों में यह तकनीक पहले से ही काम कर रही हैं और अब भारत में भी ग्राहक इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे और उन्हें कॉलड्रॉप की समस्या से निजात मिलेगा। जानकारी के मुताबिक़ लोग इस सुविधा का लाभ गांव, अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन के साथ ऐसी जगहों पर भी ले पाएंगे जहां पर नेटवर्क ना के बराबर आता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned