scriptनेटवर्क नहीं होने पर भी कर पाएंगे कॉल, वोडाफोन और आईडिया ने तैयार किया मास्टरप्लान | now you can call someone without phone network | Patrika News

नेटवर्क नहीं होने पर भी कर पाएंगे कॉल, वोडाफोन और आईडिया ने तैयार किया मास्टरप्लान

Published: Jun 25, 2018 12:19:29 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आजकल बढ़ते हुए यूजर्स की वजह से कॉलड्रॉप की समस्या आम हो गयी है ऐसे में टेलीकॉम कंपनी आईडिया और वोडाफोन ने साथ मिलकर इस नये सिस्टम पर काम करना शुरू किया है

wifi calling

फोन में नेटवर्क नहीं होने पर भी कर पाएंगे कॉल, वोडाफोन और आईडिया ने तैयार किया मास्टरप्लान

नई दिल्ली: अब तक जब भी आपके फोन में नेटवर्क नहीं आता था तब आप कॉल नहीं कर पाते थे और ना ही इंटरनेट इस्तेमाल कर पाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और जब भी आपके फोन में नेटवर्क प्रॉब्लम आएगी तब आप वाई-फाई का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कॉल कर सकते हैं। दरअसल आजकल बढ़ते हुए यूजर्स की वजह से कॉलड्रॉप की समस्या आम हो गयी है ऐसे में टेलीकॉम कंपनी आईडिया और वोडाफोन ने साथ मिलकर इस नये सिस्टम पर काम करना शुरू किया है जिसका फायदा जल्द ही मिलना शुरू हो जाएगा।
इस तकनीक को इंटरनेट कॉलिंग सिस्टम कहते हैं और यह उस समय काम करती है जब आपके फोन के नेटवर्क में कोई दिक्कत आ रही होती है। इस सुविधा में लोग पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करके कॉलिंग कर सकते हैं। यह सुविधा तब काम आएगी जब आपका सेल फोन या लैंडलाइन फोन काम नहीं कर रहा होगा।की सुविधा पहले ही यूके और ऑस्ट्रेलिया में काम कर रही है. जिसका इस्तेमाल अब भारत में भी किया जाएगा. इसकी मदद से लोग पब्लिक वाई- फाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर कॉल कर पाएंगे. ये तब भी काम करेगा जब आपके फोन का नेटवर्क या फिर आपका लैंडलाइन काम नहीं कर रहा होगा.
सिर्फ वोडाफोन आईडिया ही नहीं बल्कि जियो और एयरटेल जैसी कंपनियां भी इस तकनीक पर काम कर रही हैं ऐसे में बहुत जल्द भारत में ये सुविधा ग्राहकों को मिलने लगेगी। बता दें कि विदेशों में यह तकनीक पहले से ही काम कर रही हैं और अब भारत में भी ग्राहक इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे और उन्हें कॉलड्रॉप की समस्या से निजात मिलेगा। जानकारी के मुताबिक़ लोग इस सुविधा का लाभ गांव, अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन के साथ ऐसी जगहों पर भी ले पाएंगे जहां पर नेटवर्क ना के बराबर आता है।

ट्रेंडिंग वीडियो