scriptअगर आपके स्मार्टफोन में हैं Passport Seva के ये Fake ऐप्स तो तुरंत कर दें डिलीट, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने-के-देने | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

अगर आपके स्मार्टफोन में हैं Passport Seva के ये Fake ऐप्स तो तुरंत कर दें डिलीट, नहीं तो पड़ सकते हैं लेने-के-देने

5 Photos
6 years ago
1/5

नई दिल्ली: विदेेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 26 जून को छठे पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर 'Passport Seva’ नाम से एक ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप के जरिए कोई भी व्यक्ति भारत के किसी भी कोने से नए पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकता है। ये ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर दोनों पर मौजूद है। वहीं, इस ऐप के साथ ही कई सारे फेक ऐप भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं जो आपको ओरिजिनल ऐप की तरह ही दिखते हैं। इन फेक ऐप्स को देख कर कोई भी आसानी से धोखा खा सकता है। ऐसे में हम आपको 5 ऐसे फेक ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भूलकर भी डाउनलोड न करें।

2/5

1. Online Passport Service and Seva: इस ऐप पर आपको पालपोर्ट रजिस्ट्रेशन, स्टोर और अपॉइंटमेंट सेे जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन मिलेंगी। हालांकि, इसमें साफ लिखा है कि ये ऑफिशियल ऐप नहीं है लेकिन हमारी माने तो इस ऐप का इस्तेमाल न ही करें।

3/5

2. Aadhar Pan PNR Passport Seva: जैसा की इस ऐप के नाम से पता चलता है कि यह आधार,पैन कार्ड, आईएफएससी, पीएनआर और पासपोर्ट से जुड़ी जानकारी आपको देता है। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 3.2 रेटिंग मिली हुई है।

4/5

3. Passport Seva Online: इस ऐप की मदद से नए पासपोर्ट के लिए अप्लाइ और रिन्यू कराया जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.6 रेटिंग मिली हुई है।

5/5

5. Passport Seva: इस ऐप का नाम ओरिजिनल ऐप जैसा ही है। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 4.6 रेटिंग मिली हुई है। यह पूरी तरह से ओरिजिनल ऐप का फेक वर्ज़न है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.